scriptInsect Species as Food : प्रोटीन का नया स्रोत, 16 कीड़ों को मानव भोजन के रूप में खाने की मिली मंजूरी | New Protein Source Singapore Approves 16 Insect Species as Food | Patrika News
डाइट फिटनेस

Insect Species as Food : प्रोटीन का नया स्रोत, 16 कीड़ों को मानव भोजन के रूप में खाने की मिली मंजूरी

Singapore Approves 16 Insect Species as Food : एसएफए द्वारा स्वीकृत कीड़ों में झींगुर, टिड्डे, टिड्डियां, मीलवर्म (भोजनकृमि) और रेशमकीट की विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 03:01 pm

Manoj Kumar

Singapore Approves 16 Insect Species as Food

Singapore Approves 16 Insect Species as Food

Singapore Approves 16 Insect Species as Food : एसएफए द्वारा स्वीकृत कीड़ों में झींगुर, टिड्डे, टिड्डियां, मीलवर्म (भोजनकृमि) और रेशमकीट की विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। यह फैसला कीट-आधारित खाद्य उद्योग को एक नई दिशा देने के लिए लिया गया है।

दिशानिर्देशों का पालन अनिवार्य

जो लोग मानव उपभोग या पशुधन के चारे के लिए कीड़ों का आयात या पालन करना चाहते हैं, उन्हें एसएफए द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इन दिशानिर्देशों में यह स्पष्ट किया गया है कि आयातित कीड़ों का पालन नियामित प्रतिष्ठानों में किया गया हो और इन्हें जंगलों से न लाया गया हो। इसका मकसद खाद्य सुरक्षा को बनाए रखना और उपभोगकर्ताओं को सुरक्षित खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना है।

आकलन प्रक्रिया

एसएफए ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो कीड़े उनकी 16 प्रजातियों की सूची में शामिल नहीं हैं, उन्हें उपभोग के लिए सुरक्षित मानने से पहले आकलन प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करेगी कि सिंगापुर के उपभोगकर्ता सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ प्राप्त करें।
16 Species Approved for Human Consumption
16 Species Approved for Human Consumption


लंबे परामर्श के बाद मिली स्वीकृति

सिंगापुर फूड एजेंसी (एसएफए) ने अक्टूबर 2022 में कीड़ों की 16 प्रजातियों को मानव उपभोग के लिए स्वीकृत करने की संभावना पर सार्वजनिक परामर्श शुरू किया था। यह परामर्श प्रक्रिया जनता और विशेषज्ञों के विचारों को शामिल करने के लिए की गई थी।

समय सीमा में बदलाव

अप्रैल 2023 में एसएफए ने घोषणा की थी कि वह 2023 की दूसरी छमाही में इन प्रजातियों को उपभोग के लिए स्वीकृत कर देगा। हालांकि, बाद में इस समय सीमा को 2024 की पहली छमाही तक बढ़ा दिया गया। यह बदलाव प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुरक्षित बनाने के लिए किया गया था।
New Protein Source: Singapore Approves 16 Insect Species as Food
New Protein Source: Singapore Approves 16 Insect Species as Food


उद्योग जगत में खुशी की लहर

इस स्वीकृति से कीट-आधारित खाद्य उद्योग में उत्साह का माहौल है। चीन, थाईलैंड और वियतनाम से कीड़ों का आयात और वितरण करने वाले व्यापारियों को सिंगापुर के बाजार में अपने उत्पादों को लाने का नया मौका मिलेगा। इससे व्यापार में वृद्धि और नए निवेश के अवसर पैदा होंगे।
सिंगापुर फूड एजेंसी का यह कदम न केवल कीट-आधारित खाद्य उद्योग को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता को भी सुनिश्चित करेगा। इस निर्णय से सिंगापुर में कीट-आधारित खाद्य पदार्थों का उपयोग बढ़ेगा और यह वैश्विक खाद्य सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Insect Species as Food : प्रोटीन का नया स्रोत, 16 कीड़ों को मानव भोजन के रूप में खाने की मिली मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो