scriptMushrooms Benefits : मशरूम को अपनी डाइट में करें शामिल, ये है फायदों का खजाना | Mushrooms Benefits: Include mushrooms in your diet | Patrika News
डाइट फिटनेस

Mushrooms Benefits : मशरूम को अपनी डाइट में करें शामिल, ये है फायदों का खजाना

Mushrooms Benefits: Include mushrooms in your diet : मशरूम खाने की परंपरा विभिन्न क्षेत्रों में हजारों सालों से चली आ रही है। आजकल, यह खाद्य पदार्थ अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध है। मशरूम्स एक प्रकार की कवक से बनने वाली खाद्य समृद्धि होती है और विभिन्न प्रकार की पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

Aug 22, 2023 / 04:40 pm

Manoj Kumar

mushrooms-benefits.jpg

Mushrooms Benefits: Include mushrooms in your diet

Mushrooms Benefits: Include mushrooms in your diet : मशरूम खाने की परंपरा विभिन्न क्षेत्रों में हजारों सालों से चली आ रही है। आजकल, यह खाद्य पदार्थ अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध है। मशरूम्स एक प्रकार की कवक से बनने वाली खाद्य समृद्धि होती है और विभिन्न प्रकार की पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मशरूम की सब्जी बनाना आसान भी होता है। उसी तरह ये बाजार में पैकेट के रूप में मिल जाता है। कुछ लोग मांसाहारी भोजन की जगह मशरूम खाना पसंद करते हैं. इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट लगती है। वहीं उबला हुआ मशरूम भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
यह भी पढ़ें

Eating Habits : ब्रेकफाट और दोपहर के भोजन के बीच कितने घंटे का होना चाहिए अंतर



मशरूम में विटामिन डी, विटामिन बी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम में कोलीन नामक एक विशेष पोषक तत्व भी होता है. ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही मशरूम मेमोरी को शार्प करता है. आज हम जानेंगे इसे खाने के अन्य फायदे.


Nutritional Rich पोषण से भरपूर: मशरूम्स में प्रोटीन, विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स, डी और ई), मिनरल्स (सेलेनियम, पोटैशियम, कैल्शियम) और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका सेवन आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।
Weight Management: वजन प्रबंधन: मशरूम्स लो फैट, लो कैलोरी खाद्य पदार्थ होते हैं और वे आपको भरपूरी महसूस करने में मदद कर सकते हैं। ये वजन को नियंत्रित करने और वजन कम करने में सहायक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये सब्जियाँ



Heart health हृदय स्वास्थ्य: मशरूम्स में सेलेनियम और आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Help strengthen the immune system इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद: मशरूम्स में बी-ग्लुकैन के रूप में पाए जाने वाले योगिक तत्व होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।
Cancer prevention कैंसर से बचाव: कुछ अध्ययनों के अनुसार, मशरूम्स में मौजूद योगिक तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं, विशेषकर ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर।

Management of Diabetes डायबिटीज के प्रबंधन: मशरूम्स का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और डायबिटीज के प्रबंधन में मदद कर सकता है।
Eye health आँखों के स्वास्थ्य: मशरूम्स में जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो आँखों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है।

Bone health हड्डियों के स्वास्थ्य: मशरूम्स में विटामिन डी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Pomegranate Tea : सुबह खाली पेट अनार की चाय पीने से मिलते है अनगिनत फायदे



मशरूम्स का सेवन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे स्वच्छ और पके हुए हों। ध्यान दें कि कुछ लोग मशरूम्स के खाने से एलर्जी की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए पहले एक छोटे सी मात्रा में प्रयास करें और यदि कोई असामान्य प्रतिक्रिया दिखाई दे, तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।
मशरूम्स एक स्वास्थ्यपूर्ण आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं। आपके आहार में मशरूम्स को शामिल करके आप उनके लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Mushrooms Benefits : मशरूम को अपनी डाइट में करें शामिल, ये है फायदों का खजाना

ट्रेंडिंग वीडियो