scriptबेली फैट और ब्लड शुगर का दुश्मन है ये छोटा सा सीड्स, उपयोग कैसे करें | Makhana Khane ke fayde This Tiny Lotus Seed is the Enemy of Belly Fat and Blood Sugar | Patrika News
डाइट फिटनेस

बेली फैट और ब्लड शुगर का दुश्मन है ये छोटा सा सीड्स, उपयोग कैसे करें

Makhana khane ke fayde : मखाना, जिसे कमल के बीज या फ़ॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है, एक पोषक तत्वों से भरपूर बीज है जो एशिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है। इसे पारंपरिक चिकित्सा में कई रोगों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। मखाने को रोस्ट करके हल्के नमकीन स्नैक के रूप में खाया जाता है या करी, साइड डिश और मिठाइयों में मिलाया जाता है।

जयपुरOct 08, 2024 / 10:54 am

Manoj Kumar

Makhana Khane ke fayde This Tiny Lotus Seed is the Enemy of Belly Fat and Blood Sugar

Makhana Khane ke fayde This Tiny Lotus Seed is the Enemy of Belly Fat and Blood Sugar

Makhana khane ke fayde : मखाना, जिसे फ़ॉक्स नट्स या कमल के बीज के नाम से भी जाना जाता है, एशिया में व्यापक रूप से उगाया जाता है। यह पारंपरिक चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मखाने का उपयोग अक्सर स्नैक्स, करी या मिठाइयों में भी किया जाता है। आइए जानें मखाने के 6 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ:
बेली फैट और ब्लड शुगर का दुश्मन है ये छोटा सा मखाना!

Makhana khane ke fayde पोषक तत्वों से भरपूर

मखाना पोषक तत्वों (Makhana khane ke fayde) से भरपूर होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन शामिल हैं। ये तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड प्रेशर कम करने और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
सारांश: मखाना प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है।

एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध

मखाना (Makhana khane ke fayde) एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गैलिक एसिड, क्लोरोजेैनिक एसिड और एपिकैटेचिन से भरपूर होता है। ये यौगिक फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जिससे हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से सुरक्षा मिलती है।
सारांश: मखाना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो सूजन और गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।
यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में भी जवानी जैसी ताकत देती है यह सफेद चीज, जानिए कैसे करें इसका सेवन

Blood Sugar को स्थिर रखने में मददगार

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मखाना (Makhana khane ke fayde) ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। मखाने के एक्सट्रैक्ट का उपयोग किए गए कुछ पशु अध्ययनों में बेहतर ब्लड शुगर मैनेजमेंट देखा गया है। हालांकि, मनुष्यों पर अभी और शोध की आवश्यकता है।
सारांश: मखाने का एक्सट्रैक्ट ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायक हो सकता है, लेकिन इसके लिए और शोध की जरूरत है।

Makhana khane ke fayde : वजन घटाने में सहायक

मखाने में प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो भूख को नियंत्रित करने और लंबे समय तक पेट भरा महसूस कराने में मदद करता है। यह विशेष रूप से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने में लाभदायक हो सकता है।
सारांश: मखाना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकता है।

Makhana khane ke fayde : एंटी-एजिंग गुण

मखाने में मौजूद अमीनो एसिड जैसे ग्लूटामाइन, सिस्टिन, आर्जिनिन और मिथियोनीन एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये यौगिक कोलेजन उत्पादन में सहायक होते हैं, जो त्वचा की लोच और हाइड्रेशन में सुधार करता है।
सारांश: मखाना एंटीऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स से भरपूर होता है, जो त्वचा की सेहत को बनाए रखने और उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

कुछ पशु अध्ययनों में मखाने के एक्सट्रैक्ट के उपयोग से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम करने में सहायता देखी गई है, जो हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। हालाँकि, मनुष्यों पर और अधिक शोध की आवश्यकता है।
सारांश: मखाना हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है, लेकिन इसके लिए और शोध की जरूरत है।
यह भी पढ़ें : सुबह खाली पेट करें ये एक चीज, 100 बीमारियों से मिलेगी राहत, यकीन नहीं तो आज ही आजमाएं

Makhana khane ke fayde : मखाना का उपयोग कैसे करें

मखाना एक स्वादिष्ट स्नैक के रूप में रोस्ट करके खाया जा सकता है। आप इसे मसाले जैसे नमक, हल्दी या काली मिर्च के साथ सीज़न कर सकते हैं। इसके अलावा, मखाने को करी, भेलपूरी या खीर जैसी मिठाइयों में भी जोड़ा जा सकता है।
सारांश: मखाना विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, और यह एक सेहतमंद स्नैक विकल्प है।
मखाना पोषण से भरपूर एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है, जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Hindi News / Health / Diet Fitness / बेली फैट और ब्लड शुगर का दुश्मन है ये छोटा सा सीड्स, उपयोग कैसे करें

ट्रेंडिंग वीडियो