scriptकरीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने साझा किए सेहत के राज | Kareena Kapoor nutritionist Rujuta Diwekar shares health secrets | Patrika News
डाइट फिटनेस

करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने साझा किए सेहत के राज

Kareena Kapoor nutritionist Rujuta Diwekar shares health secrets:करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजूता देवकर ने सेहत से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण बातें शेयर करते हुए दर्शकों से पूछा , क्या आप भी अपने शरीर के बढ़ते हुए फैट से परेशान हो चुके हैं ?

Aug 10, 2023 / 01:33 pm

Anjali pratap singh

kareena_kapoor.jpg

Kareena Kapoor nutritionist Rujuta Diwekar shares health secrets

करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने साझा किए सेहत के राज

Kareena Kapoor Khan’s nutritionist Rujuta Diwekar shares her health secrets

करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजूता देवकर ने सेहत से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण बातें शेयर करते हुए दर्शकों से पूछा , क्या आप भी अपने शरीर के बढ़ते हुए फैट से परेशान हो चुके हैं ?
इसके लिए जरुरी है कि आप आपको भरतीय सुपरफूड्स को अपनाए। दीवेकर ने बताया की ये विदेशी प्रॉडक्ट्स सिर्फ चमत्कार का वादा करते हैं। लेकिन असली चमत्कार स्वदेशी चीजों में छिपा है। घी से लेकर नारियल तक के फायदे हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदाययक बताए गए हैं। दीवेकर ने कहा कि भारतनिर्मित सभी चीजें टेस्ट , न्यूट्रीशन , वर्सटाइल और ईको फ्रेंडली हैं । इनसे हमें सभी न्यूट्रीशन भरपूर मात्रा में मिलते हैं।
यह भी पढ़ें-एसिडिटी में भुने जीरे-काले नमक के साथ खाएं जामुन, मिलेंगे गजब के फायदे

दीवेकर ने सभी चीजों के बारे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया । आइए नींचे उन सभी महत्वपूर्ण और चमत्कारी चीजों के बारे में जानते हैं ।
घी:

दीवेकर ने बताया कि विदेशी तौर तरीकों को अपना कर लोग ये समझने लगे है की घी से फैट गेन होता है ।आइए आपको घी के चमत्कारों के बारे में बताते हैं । भारत कि सबसे पहला चमत्कारी और सुपरफूड में घी को शामिल किया गया है। आपको बता दें कि घी अपने खाने के इंडेक्स और ग्लाइसेमिक को कम कर देता है। इसलिए यह इससे यह डायबिटीज़ पेशेंट और उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जिन्हें वेट गेन होने का डर सताता है।
यह भी पढ़ें-फल-सब्जियों को आधा घंटा पानी में भिगोने से घटेगा केमिकल का दुष्प्रभाव
रुजुता ने बताया कि जब आप अपना खाना बनाने के लिए घी की जगह किसी दूसरे तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो उससे खाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई हो जाता है । इससे आपकी उम्र तेजी से बढ़ेगी और आप मेटाबॉलिक सिंड्रोम का शिकार भी हो सकते हैं । रुजुता ने बताया कि घी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा है। यह डिलेवरी को आसान बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही घी विटामिन डी की कमी को भी पूरा करता है ।
कोकम:

कोकम भी न्यूट्रीशन के लिए किसी पावरहाउस से कम नहीं हैं । कोकम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 की मात्रा पाई जाती है। यह बेहतर नींद लेने और में और हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त कोकम बैक्टीरिया और सूजन से लड़ने में भी मदद करता है। स्टडीज से यह भी पता चला है कि कोकम में मौजूद गार्सिनॉल कैंसर को बढ़ाने वाले एंजाइमों को भी बढ़ने से रोकता है।
यह भी पढ़ें-अगर आहार में शामिल कर रहे हैं जौ, तो इन बातों का रखें ख्याल
केला:
बॉडी को जब भी रिचार्ज करने की बात आती है उस वक्त सबसे पहले नाम केले का ही आता है। यह फल बच्चों और एथलीटों के लिए सबसे शानदार फल है । केले में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में मौजूद होती है इसके साथ ही केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। यह आपके पेट को आराम देने काम करता है और आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। केले में मौजूद मेग्रीशियम और विटामिन बी 6 आपकी एनर्जी को बोस्टअप करता है।
यह भी पढ़ें-फॉलो करें ये डाइट प्लान और देखें कैसे चुटकियों में गिरता है वजन

अंबाडी:
अंबाडी में आयरन और फॉलिक एसिड मौजूद होते हैं जो हमारेडाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं।अंबाडी में डाइजेस्टिव स्टार्च मौजूद होते है। जिससे यह खाने को धीरे-धीरे डाइजेस्ट होने में मदद करता है। डाइजेस्टिव स्टार्च मौजूद होने की वजह से यहआपकी कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। पेट की बीमारियों को दूर करने लिए आप अंबाडी के फूलों को उबाल कर पी सकते हैं। यह उबला हुआ पानी आपको बिलकुल डिटॉक्स चाय का आनंद प्रदान करेगा ।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने साझा किए सेहत के राज

ट्रेंडिंग वीडियो