scriptHealth Benefits of Clove: सुबह चबाकर खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे 6 अद्भुत फायदे | Health Benefits of Clove Subah long khane ke fayde in hindi | Patrika News
डाइट फिटनेस

Health Benefits of Clove: सुबह चबाकर खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits of Clove: हमारे रसोई में पाए जाने वाले मसालों में से एक है लौंग। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसके सेवन से कई शारीरिक परेशानियों से राहत पा सकते हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि सुबह खाली पेट लौंग को चबाकर खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Aug 13, 2023 / 01:00 pm

Jyoti Kumar

health_benefits_of_clove.jpg

Health Benefits of Clove

Health Benefits of Clove: हमारे रसोई में पाए जाने वाले मसालों में से एक है लौंग। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसके सेवन से कई शारीरिक परेशानियों से राहत पा सकते हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि सुबह खाली पेट लौंग को चबाकर खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

 

खाली पेट लौंग खान के फायदे

* लौंग अर्थराइटिस में फायदेमंद है। लौंग में यूजेनॉल कंपाउंड पाए जाते हैं। जो एंटी इंफेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। यह अर्थराइटिस के कारण होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं। साथ ही यह हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले हानि से बचाते हैं। खाली पेट लौंग खाने से कैंसर, डायबिटिज, हार्ट संबंधी समस्याएं आदि के खतरों को कम करता है।

यह भी पढ़ें

Nutmeg with Milk benefits: सिर्फ एक चुटकी जायफल को दूध में मिलाकर पिएं, एक साथ 5 परेशानियां होंगी दूर



* प्रतिदिन लौंग के सेवन से कई तरह के रोगों के होने का जोखिम भी कम होता है। साथ ही लौंग के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसमें मौजूद फाइबर की वजह से कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह पाचन रस के स्राव को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसकी मात्रा सीमित ही रखें। नहीं तो नुकसान हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पेट के हानिकारक बैक्टीरिया को रोकते हैं।

यह भी पढ़ें

Home Remedies for Eye Flu: 24 घंटे में ठीक हो जाएगा आई फ्लू, घर मौजूद इन चीजों से धो लें आंखें


* लौंग के सेवन से दांतों और मसूड़ों की समस्या में भी आराम पाया जा सकता है। दांत दर्द और मसूड़ों से खून आने की समस्या में लौंग बेहद फायदेमंद है। लौंग में पाए जाने वाले कंपाउंड मसूड़ों के हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करते हैं। यह दांत को मजबूती देता है। साथ ही मुंह की बदबू को भी दूर करता है।

benefits_of_clove.jpg

* लौंग में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। इस वजह से यह नेचुरल दर्द निवारक की तरह काम करता है। इसके सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है। इसका सेवन आप पाउडर बना कर भी कर सकते हैं। दूध में एक चुटकी सेंधा नमक और लौंग पाउडर को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। लौंग के तेल से जोड़ों में मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें

Silent killers diseases: ये 7 बीमारियां हैं ‘साइलेंट किलर’, पता चलने से पहले मौत के मुंह में चला जाता है इंसान



* सुबह खाली पेट एक चुटकी लौंग का पाउडर सेवन करने से डायबिटीज में फायदा होता है। इससे शुगर लेवन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से इंसुलिन स्राव और बीटा सेल के कार्यो में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें

Bath in Fever: बुखार में नहाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट



* लौंग का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। लौंग के सेवन से फ्लू, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, साइनस, वायरल संक्रमण में फायदा मिलता है। लौंग में मौजूद एंटी-वायरल और रक्त को साफ करने वाले गुण ब्लड में विषाक्तता को कम करते हैं।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Health Benefits of Clove: सुबह चबाकर खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे 6 अद्भुत फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो