scriptबच्चों की डाइट: इन 5 चीजों से बनाएं अपने बच्चों को होशियार और स्वस्थ | Make your children smarter and healthier with these 5 things | Patrika News
डाइट फिटनेस

बच्चों की डाइट: इन 5 चीजों से बनाएं अपने बच्चों को होशियार और स्वस्थ

Kids Diet :- बच्चों को सेहतमंद और तेज दिमाग वाला बनाने के लिए पेरेंट्स को उनके खानपान पर बहुत ध्यान देना होता है। बच्चे स्मार्ट रहे इसलिए जरूरी है कि उन्हें नाश्ते से लेकर भोजन तक में पौष्टिक आहार दे। आहार के साथ -साथ खेल कूद और एक्सरसाइज का भी विशेष ख्याल रखें।

Nov 16, 2023 / 09:38 am

Manoj Kumar

diet-for-kids.jpg

Kids Diet

Kids Diet :- बच्चों को सेहतमंद और तेज दिमाग वाला बनाने के लिए पेरेंट्स को उनके खानपान पर बहुत ध्यान देना होता है। बच्चे स्मार्ट रहे इसलिए जरूरी है कि उन्हें नाश्ते से लेकर भोजन तक में पौष्टिक आहार दे। आहार के साथ -साथ खेल कूद और एक्सरसाइज का भी विशेष ख्याल रखें।
बच्चे हमेशा फिट और तंदुरुस्त रहे, उनका दिमाग तेज गति से चले और वे हर गतिविधि में अव्वल आए। इसके लिए जरूरी है कि पेरेंट्स उनके खान-पान पर विशेष ध्यान दें। बच्चों के नाश्ते से लेकर उनके भोजन तक में आपको पौष्टिकता का ध्यान रखना होगा। तभी बच्चों को पर्याप्त मात्रा में Protein, Vitamins and Minerals मिल पाएंगे।
यह भी पढ़ें

Blood Donate Tips :- रक्तदान से पहले इन बातों का रखें विशेष ख्याल ध्यान, डाइट में भी इन चीजों को करें शामिल



वर्तमान दौर को देखते हुए बच्चों को ऐसा भोजन देना जरूरी हो गया है। जिससे बच्चों की इम्युनिटी भी स्ट्रांग हो और वे सेहतमंद भी रहे। इसलिए आप बच्चों के आहार में उन चीजों को शामिल करें जिनसे उनके शरीर को ताकत मिले और उनका दिमाग भी तेज चले।

Feed these foods in breakfast नाश्ते में खिलाएं यह फूड्स –
वैसे तो बच्चे को फास्ट फूड अधिक पसंद आते हैं। लेकिन आप उनके नाश्ते में ओट्स को शामिल करें। क्योंकि ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन, बी कॉन्प्लेक्स और जिंक होता है। जो बच्चों का दिमाग तेज करते हैं और उनके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इसी के साथ बच्चों को सुबह नाश्ते में सेब फल, केला, ब्लूबेरी, बादाम भी दे सकते है।

यह भी पढ़ें

Weakness Tips :- अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल


Eat dark chocolate डार्क चॉकलेट खिलाएं –
वैसे तो अधिक चॉकलेट खाना बच्चों के लिए ठीक नहीं है। लेकिन बच्चों को चॉकलेट पसंद होती है। इसलिए आप उन्हें डार्क चॉकलेट (dark chocolate) खाने के लिए दें। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इससे बच्चों को तनाव भी कम होगा। वे खुश रहेंगे। लेकिन यह भी लिमिटेड मात्रा में ही दें।

Feed avocado एवोकाडो खिलाएं –
बच्चों को जब भूख लगे तो उन्हें आप फल के रूप में एवोकाडो दे सकते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acids) , फाइटोकेमिकल, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें

Guide To Eat Right: वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान, आज से ही कर दे लागू



Feed green vegetables and bread – हरी सब्जियां और रोटी खिलाएं –
बच्चों को भोजन में तला गला खिलाने की अपेक्षा उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां और रोटी खिलाएं। बच्चों को ऑयली खिलाने की अपेक्षा आप पौष्टिक आहार दें। बच्चों को टमाटर, शकरकंद, गाजर आदि भी सलाद के रूप में दें और उन्हें खाना सिखाएं। ताकि यह उनके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।
Feed milk and cheese दूध और पनीर खिलाएं –
बच्चों का दिन-ब-दिन विकास होता है। इसलिए उन्हें बढ़ती उम्र में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन सभी देना जरूरी होता है। इसलिए आप उन्हें दूध, दही और पनीर दें। क्योंकि दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। पनीर में प्रोटीन और विटामिन बी होता है। जो बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इनके सेवन से बच्चों का विकास बहुत जल्दी होगा।

यह भी पढ़ें

Home Remedies For Rib Pain: पसली के दर्द में इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम



Do sports and exercise खेल कूद और एक्सरसाइज कराएं –
परिजन बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए तो बहुत बोलते हैं। लेकिन उन्हें बच्चों की फिटनेस के लिए बच्चों को थोड़ा बहुत खेल कूद और एक्सरसाइज भी कराना चाहिए। ताकि उनका शरीर फिट रहे और वह हर गतिविधि में अव्वल आए।

यह भी पढ़ें

क्या होता है अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल, जानिए कितनी होनी चाहिए कोलेस्ट्रॉल रेंज



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / बच्चों की डाइट: इन 5 चीजों से बनाएं अपने बच्चों को होशियार और स्वस्थ

ट्रेंडिंग वीडियो