scriptWeakness Tips : अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल | feel tired and weak all the time,include these foods in your diet | Patrika News
डाइट फिटनेस

Weakness Tips : अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Weakness Tips :- कई लोगों को स्वस्थ रहने के बाद भी दिनभर कमजोरी और थकान महसूस होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है। तो आप रोजाना इन फूड्स का सेवन करें। इससे निश्चित ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

Jul 03, 2023 / 09:49 am

Manoj Kumar

feel-tired-and-weak-all-the.jpg

Weakness Tips : feel tired and weak all the time

Weakness Tips :- कई लोगों को स्वस्थ रहने के बाद भी दिनभर कमजोरी और थकान महसूस होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है। तो आप रोजाना इन फूड्स का सेवन करें। इससे निश्चित ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

अक्सर शरीर में कमजोरी और थकान रहने से कई छोटी-मोटी बीमारियां घर कर लेती हैं। क्योंकि Weakness रहने के कारण व्यक्ति मानसिक रूप से भी कमजोर होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप इन फूड्स का सेवन करें और कुछ एक्सरसाइज भी करें। इससे आपका शरीर भी आपका साथ देगा और आप हमेशा तंदुरुस्त रहेंगे।

यह भी पढ़ें

Guide To Eat Right: वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान, आज से ही कर दे लागू



यह होती है समस्या
कई लोगों को छोटा मोटा काम करने पर भी बहुत थकान हो जाती है। शरीर में दर्द रहता है, सीढ़ियां चढ़ने उतरने में सांस फूलने लगती है। किसी काम को करने में भी मन नहीं लगता है। हालांकि कई बार मौसम में बदलाव आने के कारण भी इस प्रकार की समस्या होती है। लेकिन अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर रखेंगे। तो निश्चित ही आपको थकान और कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

Weight loss: वजन और मोटापा कम करने के लिए पिएं ग्रीन टी , क्या आप जानते है पीने का सही समय



Consume raisins किशमिश का करें सेवन
किशमिश का सेवन करने से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। आप रात को इसे भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी का सेवन करने के साथ ही किशमिश खाएं। इससे आपकी शारीरिक कमजोरी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी। दरअसल, किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। इससे खून की कमी भी नहीं होती है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें

Health Benefits of Eggs: रोजाना खाएं अंडे, शरीर को होते हैं ये 5 बेमिसाल फायदे



Consume dates खजूर का करें सेवन
खजूर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप रोजाना पांच बदाम और पांच खजूर खाएं।इससे आपके शरीर में थकान महसूस नहीं होगी। खजूर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसी तरह बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। आप अगर भीगे हुए बादाम खाते हैं, तो यह आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
Include This Foods शामिल करें यह फूड्स

Consume cinnamon and honey दालचीनी ओर शहद का सेवन करें
दालचीनी का पाउडर और शहद को मिक्स करके सेवन करने से आपका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है। दालचीनी और शहद दोनों ही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
Consume milk and banana दूध और केले का करें सेवन
कमजोरी दूर करने के लिए आप दूध और केले का सेवन कीजिए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। आप रोजाना एक केला और गर्म दूध पीएं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी और शारीरिक कमजोरी भी नहीं रहेगी
यह भी पढ़ें

Vitamin b12 deficiency : अगर आपके चेहरे पर दिखाई दे ऐसे लक्षण तो विटामिन बी 12 की हो सकती है कमी



Eat Ashwagandha powder अश्वगन्धा का चूर्ण खाएं
अगर आप रोजाना अश्वगंधा का चूर्ण दूध के साथ पीते हैं। तो इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और थकान से भी आप को राहत मिलेगी।

Adequate water nutritious diet पर्याप्त पानी पौष्टिक आहार
अपने आपको हमेशा फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। भोजन में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं रहेगी और आपका शरीर मजबूत रहेगा। इसी के साथ आप रोजाना थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। जो भी व्यायाम आपको आसान लगे अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Diabetes Signs and Symptoms : कुछ खास लक्षण बताते हैं, आप टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित हैं



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Weakness Tips : अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो