scriptअंडे से भी ज्यादा प्रोटीन लिए बैठें हैं ये 9 देसी स्नैक्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल | 9 Desi snacks that have more protein than Eggs protein se bharpoor desi snacks | Patrika News
डाइट फिटनेस

अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन लिए बैठें हैं ये 9 देसी स्नैक्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

High protein Desi snacks : वीकेंड आ गया है और अगर आप भी पार्टी होस्ट करने या कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, वो भी बिना अपनी डाइट को नुकसान पहुंचाए, तो हम आपके लिए लाए हैं 9 स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक्स। ये स्नैक्स खासतौर पर उन लोगों के लिए परफेक्ट हैं जो हाई प्रोटीन डाइट पर हैं।

जयपुरOct 09, 2024 / 11:07 am

Manoj Kumar

9 Desi snacks that have more protein than Eggs protein se bharpoor desi snacks

9 Desi snacks that have more protein than Eggs protein se bharpoor desi snacks
9 Desi snacks that have more protein than Eggs protein se bharpoor desi snacks

High protein Desi snacks : प्रोटीन शरीर के विकास, मांसपेशियों की मरम्मत और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। जबकि अंडों को प्रोटीन का मानक स्रोत माना जाता है, भारतीय खानपान में कई ऐसे स्नैक्स हैं जिनमें अंडों से भी अधिक प्रोटीन (High protein) पाया जाता है। ये स्नैक्स न केवल भूख मिटाते हैं, बल्कि दिनभर की ऊर्जा के लिए प्रोटीन का भरपूर स्रोत भी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 9 देसी स्नैक्स के बारे में जिनमें प्रोटीन (High protein Desi snacks) की मात्रा अंडों से ज्यादा होती है।

प्रोटीन की भरमार! इन 9 देसी स्नैक्स से पाएं अंडे से ज्यादा न्यूट्रीशन Get More Nutrition than Eggs with These 9 Desi Snacks

1. High protein Desi snacks : चना

भारत में भुने हुए चने (चना) एक लोकप्रिय और पौष्टिक स्नैक हैं। 100 ग्राम भुने हुए चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है, जो इसे प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स की श्रेणी में रखता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

2. High protein Desi snacks : सोयाबीन चाट

सोयाबीन अपने उच्च प्रोटीन कंटेंट के लिए जाना जाता है। जब इसे प्याज, टमाटर, मसाले और नींबू के रस के साथ चाट के रूप में तैयार किया जाता है, तो यह एक स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त स्नैक बन जाता है। 100 ग्राम सोयाबीन चाट में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन हो सकता है।
यह भी पढ़ें:Karisma Kapoor weight loss : करिश्मा कपूर ने 25 किलो वजन कैसे घटाया, जानिए उनके आसान डाइट टिप्स

3. High protein Desi snacks : पनीर टिक्का

पनीर टिक्का भारत में सबसे पसंदीदा ऐपेटाइज़र में से एक है। इसमें पनीर के टुकड़ों को मसालेदार दही में मेरिनेट करके ग्रिल किया जाता है। पनीर में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम होता है, जिससे यह एक प्रोटीन से भरपूर स्नैक बनता है।
यह भी पढ़ें:Protein Diet : ज्यादा प्रोटीन बना सकता है हार्ट अटैक की वजह, जानिए कितना खाएं

4. High protein Desi snacks : स्प्राउट्स सलाद

मूंग दाल या मिश्रित दालों के स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यदि इसे नींबू, नमक और मसालों के साथ तैयार किया जाए, तो 100 ग्राम स्प्राउट्स सलाद में लगभग 9-13 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है, जोकि इस्तेमाल किए गए स्प्राउट्स के प्रकार पर निर्भर करता है।

5. High protein Desi snacks : बादाम

बादाम एक पारंपरिक और प्रोटीन से भरपूर स्नैक है, जिसे सदियों से भारत में खाया जा रहा है। 100 ग्राम बादाम में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही, इसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर और जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।

6. High protein Desi snacks : मूंगफली चाट

मूंगफली भारतीय घरों में सामान्य रूप से खाई जाती है और इसे चाट के रूप में भी तैयार किया जाता है। इसमें कटी हुई प्याज, टमाटर, मसाले और नींबू का रस मिलाया जाता है। मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम होता है, जिससे यह एक प्रोटीन से भरपूर और संतोषजनक स्नैक बनता है।

7. High protein Desi snacks : मखाना

मखाना, जिसे फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है, हल्के और कुरकुरे स्नैक्स होते हैं। इन्हें घी और मसालों के साथ भूनकर खाया जाता है। 100 ग्राम मखाने में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है। मखाना प्रोटीन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स और जरूरी मिनरल्स, जैसे मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है।
यह भी पढ़ें:Protein Diet : ज्यादा प्रोटीन बना सकता है हार्ट अटैक की वजह, जानिए कितना खाएं

8. High protein Desi snacks : ग्रीक योगर्ट विद नट्स एंड बेरीज़

ग्रीक योगर्ट पारंपरिक रूप से भारतीय नहीं है, लेकिन इसे देसी ट्विस्ट देकर लोकप्रिय बनाया गया है। इसमें बादाम, अखरोट और बेरीज़ मिलाकर खाया जाता है। ग्रीक योगर्ट में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम होता है, और जब इसे नट्स के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक प्रोटीन से भरपूर स्नैक बन जाता है।

9. High protein Desi snacks : सत्तू ड्रिंक

सत्तू, भुने हुए चने से बना आटा, एक अत्यधिक पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर सामग्री है। सत्तू ड्रिंक, खासकर उत्तरी भारत में लोकप्रिय है, जहां इसे पानी, दूध या दही के साथ मिलाकर पिया जाता है। इसमें जीरा और नमक का तड़का लगाया जाता है। एक गिलास सत्तू ड्रिंक में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन हो सकता है, जिससे यह एक प्रोटीन से भरा हुआ और ताज़गी देने वाला देसी स्नैक बनता है।

ये 9 देसी स्नैक्स न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि प्रोटीन का भी भरपूर स्रोत हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप स्वाद और सेहत दोनों का आनंद ले सकते हैं, खासकर जब आपका लक्ष्य हाई-प्रोटीन डाइट है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन लिए बैठें हैं ये 9 देसी स्नैक्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो