scriptInstant Energy Foods: आपके बेजान शरीर को तुरंत एनर्जी देगी ये 6 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव | 6 foods give instant energy to your body | Patrika News
डाइट फिटनेस

Instant Energy Foods: आपके बेजान शरीर को तुरंत एनर्जी देगी ये 6 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव

Instant Energy Giving Foods: अगर आपको भी कमजोरी, थकान या ऐसा लग रहा है कि शरीर बेजान हो गया है। तो ऐसे में आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप तुरंत ताकत (Instant Energy) पा सकते हैं। इनके नियमित सेवन से आपका शरीर शक्तिशाली बन जाएगा।

Jul 12, 2023 / 12:49 pm

Jyoti Kumar

instant_energy.jpg

Instant Energy Giving Foods: अगर आपको भी कमजोरी, थकान या ऐसा लग रहा है कि शरीर बेजान हो गया है। तो ऐसे में आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप तुरंत ताकत (Instant Energy) पा सकते हैं। इनके नियमित सेवन से आपका शरीर शक्तिशाली बन जाएगा।

यह भी पढ़ें

Benefits of Green Chili: स्वाद के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी लाभकारी है हरी मिर्च, करती है इन 5 बीमारियों को दूर



क्विनोआ Quinoa for Instant Energy
तुरंत ताकत पाने के लिए आप क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं। साबुत अनाज क्विनोआ में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। यह शरीर को तुरंत उर्जा देता है।

 

केला Banana for Instant Energy
केला बहुत फायदेमंद फल है। इसमें फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Challenge: ये है 21 दिनों का चैलेंज, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट, कमर की चर्बी



ड्राई फ्रूट्स Dry Fruits for Instant Energy
ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। पोटैशियम शरीर को एनर्जी देकर काम को करने में बढ़ावा देते हैं। इसको खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

 

पत्तेदार सब्जियां leafy vegetables for Instant Energy
पालक, केल जैसी पत्तदार सब्जियों में आयरल और मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इनमें अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं।

 

instant_energy_foods.jpg

यह भी पढ़ें

Soaked Foods Benefits: अगर भिगोकर खाएंगे ये 5 चीजें, बॉडी को मिलेगी डबल एनर्जी, वेट भी रहेगा कंट्रोल

 

ओट्स Oats for Instant Energy
तुरंत एनर्जी पाने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स का सेवन करें। यह आपको पूरे दिन धीमी उर्जा प्रदान करता है। ओट्स में फाइबर की मात्रा भी अधिक होता है। साथ ही इसमें विटामिन B भी पाया जाता है।

 

ग्रीक योगर्ट Greek yogurt for Instant Energy
जल्द एनर्जी पाने के लिए प्रोटीन से भरपूर ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है साथ ही उर्जा भी प्रदान करने का काम करता है। इसके में विटामिन बी और कैल्शियम भी पाया जाता है।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Instant Energy Foods: आपके बेजान शरीर को तुरंत एनर्जी देगी ये 6 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव

ट्रेंडिंग वीडियो