scriptजलदाय विभाग की लापरवाही, 100 परिवार गंदा पानी पीने को मजबूर | Negligence of water supply department, 100 families forced to drink dirty water | Patrika News
धौलपुर

जलदाय विभाग की लापरवाही, 100 परिवार गंदा पानी पीने को मजबूर

पुराना शहर स्थित खिडक़ी मोहल्ला क्षेत्र में एक माह से नलों में आ रहा बदूबूदार काला पानी

-शिकायत के बाद भी अभी तक नहीं हुई कोई कार्रवाई

-क्षेत्र के लोगों में गंदे पानी से बीमारियां फैलने का डर

धौलपुरOct 07, 2024 / 06:03 pm

Naresh

जलदाय विभाग की लापरवाही, 100 परिवार गंदा पानी पीने को मजबूर Negligence of water supply department, 100 families forced to drink dirty water
-पुराना शहर स्थित खिडक़ी मोहल्ला क्षेत्र में एक माह से नलों में आ रहा बदूबूदार काला पानी

-शिकायत के बाद भी अभी तक नहीं हुई कोई कार्रवाई

-क्षेत्र के लोगों में गंदे पानी से बीमारियां फैलने का डर
धौलपुर. जलदाय विभाग की लापरवाही का खामियाजा 100 परिवारों को भुगतना पड़ रहा है। जिस कारण इन परिवारों के लोग पिछले एक माह से गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। जिसकी शिकायत पिछले एक माह के दौरान तीन बार की जा चुकी है लेकिन कार्रवाई तो दूर शिकायत पर संज्ञान तक नहीं लिया जा रहा।
जलदाय विभाग के अधिकारी कर्मचारी शहर में गंदा और बदबूदार पानी आने की शिकायतों को लेकर कतई गंभीर नहीं हैं। जिस कारण पुराना शहर स्थित खिडक़ी मोहल्ला क्षेत्र के लगभग 100 परिवार ऐसे हैं जहां नलों में पिछले एक माह से गंदा पानी पी रहे हैं। पानी गंदा होने के साथ बदबूदार और काला भी है जिसे पीना तो दूर नहाने-धोने तक के लिए भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। लेकिन पानी की विकट समस्या होने के कारण यह लोग इसी पानी का उपयोग करने को मजबूर हैं। ऐसा नहीं है कि इस मामले की शिकायत लोगों ने जलदाय विभाग से नहीं की है लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो सकी है। जिस कारण दिनों दिन जलदाय विभाग के प्रति लोगों का गुस्सा फूट रहा है।
काला और बदबूदार पानी आ रहा नलों में

पुराना शहर के खिडक़ी मोहल्ला क्षेत्र की सब्जी वाली गली में लगभग 100 परिवारों के नलों में गंदा और मटमैला पानी आ रहा है। पानी की हालत इतनी बदतर है कि दूर से ही गंदी बदबू का अहसास होने लगता है। बदबूदार पानी के साथ ही पानी का रंग भी काला है। जिससे इस क्षेत्र के लोग डरे-डरे हैं। कि कहीं पानी के कारण क्षेत्र में बीमारियां ने पैर पसारने लगे। जलदाय विभाग को जल्द ही इस समस्या को दूरा करना चाहिए।
एक माह में 3 शिकायतें, नतीजा शून्य

जलदाय विभाग शिकायतों को लेकर कितना गंभीर है इस बात का पता इससे लगाया जा सकता है कि खिडक़ी मोहल्ला क्षेत्र के रहवासी बीते एक माह के दौरान 3 बार शिकायत कर चुके हैं। स्थानीय रहवासी बताते हैं कि उन्होंने पहली शिकायत एक माह पूर्व 4 सितम्बर को थी। जिसके बाद हेल्पलाइन नंबर 181 और स्थानीय जलदाय विभाग के कार्यालय जाकर भी जिम्मेदारों को मामले से अवगत कराया लेकिन जिम्मेदारों कानों में रुई डाले हुए हैं।
काहे का हेल्पलाइन नम्बर सुनवाई पेंडिंग

आमजन की समस्याओं को दूर करने के लिए टोल फ्री नम्बर 181 पर कोई भी व्यक्ति फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। लेकिन शिकायत के बाद भी लोगों की समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। ज्यादातर विभागों की कई शिकायतें लम्बित पड़ी हैं। सभी विभागों में करीब 100 से ज्यादा शिकायतें लंबित हैं। इसमें सबसे अधिक शिकायतें नगर परिषद, महिला बाल विकास, राजस्व, बिजली, जलदाय विभाग, पंचायती राज, पुलिस के अलावा अन्य विभाग शामिल हैं।
फैल सकती हैं खतरनाक बीमारियां

विशेषज्ञों के अनुसार सुराखदार सप्लाइ लाइन में नाली-नाले का गंदा पानी मिलने पर अमेबायसिस बेक्टीरिया, पीलिया के वायरस, खतरनाक ईकोली बैक्टीरिया नल से लोगों के घरों में पहुंच रहे हैं। जिनका सीधा अटैक पाचन तंत्र पर होता है। जिसके कारण लीवर व आंतों से संबंधित बीमारी हो रही सकती है। ईकोली बैक्टीरिया इतना खतरनाक होता है की 104 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में भी जीवित रहता है।
– मैं जल्द ही इस मामले को दिखवाता हूं। नलों में आ रहे गंदे पानी की समस्या को जल्द दूर किया जाएगा।

आशाराम मीणा, अधिशासी अभियंता धौलपुर जलदाय विभाग

——– क्षेत्र में पिछले एक माह से नलों में गंदा पानी आ रहा है। पानी इतना गंदा और बदबूदार है कि इसका सेवन तो दूर इसका नहाने और धोने तक के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।
विपिन बंसल, रहवासी

– नलों में आ रहे गंदे पानी की शिकायत जिम्मेदार अधिकारियों से कई बार कर चुके हैं। 181 नंबर पर भी शिकायत दर्ज कराई है। लेकिन कही कोई सुनवाई नहीं हो रही। यह समस्या कब दूर होगी।
प्रशांत उपाध्याय, रहवासी

– गंदे पानी का उपयोग करने से क्षेत्र में बामारियों का खतरा बढ़ रहा है। क्षेत्र में डायरिया और पेट दर्द की मरीजों की संख्या बढ़ रही है। लोगों को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है।
सचिन बंसल, रहवासी

Hindi News / Dholpur / जलदाय विभाग की लापरवाही, 100 परिवार गंदा पानी पीने को मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो