scriptकैसे संवरेगा शहर, सडक़ों पर फिर पसरा अतिक्रमण | How will the city improve, encroachment spreads on the roads again | Patrika News
धौलपुर

कैसे संवरेगा शहर, सडक़ों पर फिर पसरा अतिक्रमण

नगर परिषद के ढुलमुल रवैये के चलते सडक़ों पर फिर सजी दुकानें

– हाईकोर्ट के आदेश के बाद कुछ माह पहले हटाया गया था अतिक्रमण

धौलपुरOct 03, 2024 / 08:34 pm

Naresh

कैसे संवरेगा शहर, सडक़ों पर फिर पसरा अतिक्रमण How will the city be improved, encroachment on the roads again
– नगर परिषद के ढुलमुल रवैये के चलते सडक़ों पर फिर सजी दुकानें

– हाईकोर्ट के आदेश के बाद कुछ माह पहले हटाया गया था अतिक्रमण

धौलपुर. हाईकोर्ट के आदेश के बाद जागे नगर परिषद ने शहर प्रशासन के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए शहर के मुख्य मार्गों और बाजारों से अतिक्रमण को हटाया था। अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई कई चरणों में की गई थी। लेकिन नगर परिषद के ढुलमुल रवैये के कारण शहर के बाजार और मुख्य मार्ग फिर अतिक्रमण से गुलजार हो गए हैं। जिस कारण पहले से संकरी सडक़ों पर अतिक्रमण होने से जाम की स्थिति फिर बनने लगी है।
अतिक्रमण शहर की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। नगर परिषद कुछ माह पूर्व अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने का प्रयास करता नजर आया, लेकिन अभियान खत्म होने के चंद घंटे बाद अतिक्रमणकारियों ने फिर से सडक़ों को घेर लिया। जिन पर बाद में कोई कार्रवाई नहीं हुई। बीते माह नगर परिषद ने तीन चरणों में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। जिनमें पहले चरण के दौरान गुलाब बाग से लेकर जगदीश चौराहा, और दूसरे चरण में गुलाब बाग से लेकर तोप तिराहे तक अभियान चलाया गया। इसके साथ पैलेस रोड और चूड़ी बाजार सहित लाल बाजार में भी अभियान चला। जहां से दुकानों के सामने आगे सडक़ की तरफ निकल रहे टीन शेड, अस्थाई दुकान, धकेल, चाय की थड़ी, जूस की दुकान, साइन बोर्ड सभी को ध्वस्त कर मैटेरियल को कब्जे में लिया है। कार्रवाई के कुछ दिन बाद ही फिर से अतिक्रमणकारियों ने सडक़ों पर दुकानें सजा दीं हैं।
फिर सजा चूड़ी बाजार, सडक़ों पर आई दुकानें

दूसरे चरण के अभियान के तहत पैलेस रोड और चूड़ी बाजार से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था। इस दौरान चूड़ी बाजार से अस्थाई दुकानों को ध्वस्त कर रास्ते को चौड़ा कर दिया गया। लेकिन नगर परिषद की जमीनी कार्रवाई न होने के कारण फिर से चूड़ी बाजार लगने लगा है। अतिक्रमणकारियों ने फिर सडक़ पर अतिक्रमण कर अस्थायी दुकानें बना ली हैं।
पार्किंग की सुविधा हो तो हटे अतिक्रमण

नगर परिषद अभी तक शहर में काई पार्किंग की व्यवस्था नहीं कर सका है। जिस कारण शहर की छोटी-छोटी सडक़ों पर वाहन चालक अपने वाहनों को सडक़ों पर ही खड़ा कर देते हैं। जिसकी वजह से मार्ग संकरी रहते हैं और यातायात प्रभावित होता है। शहर के संतर बाजार , लाल बाजार, जगन चौराहा सहित कई ऐसी मार्ग हैं जहां स्थिति दयनीय बनी हुई है।
वेंडिंग जोन भी नहीं हुए तैयार

सडक़ों पर खड़ी होने वाली रेहडिय़ां और ठेलों को हटाने के लिए नगर परिषद अभी तक कोई पुख्ता योजना नहीं बना सका है। जिस कारण शहर भर के बाजारों में सडक़ों पर रेहडिय़ां और ठेले वाले खड़े होकर सामान बेचते हैं। अगर वेंडिंग जोन की व्यवस्था हो जाए तो इन रेहडिय़ों और ठेले वालों का सामान बेचने के लिए उचित स्थान मिल सकता है। जिससे शहर में अतिक्रमण भी कम होगा और जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

Hindi News / Dholpur / कैसे संवरेगा शहर, सडक़ों पर फिर पसरा अतिक्रमण

ट्रेंडिंग वीडियो