scriptज्योतिष के अनुसार लें या दें उपहार, यहां जानें दान या उपहार देने के नियम | Donation and Gift receiving rules according to Jyotish or Astrology | Patrika News
धर्म-कर्म

ज्योतिष के अनुसार लें या दें उपहार, यहां जानें दान या उपहार देने के नियम

Donation and Gift receiving rules by Astrology इसके लिए आपको पहले दान और उपहार का अंतर समझ आना चाहिए। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें उपहार या दान देने में अंतर तथा इनके नियम…

Feb 20, 2023 / 01:09 pm

Sanjana Kumar

donation_and_gift_rules_according_to_astrology.jpg

Donation and Gift receiving rules by Astrology : हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व माना गया है। वहीं कुछ विशेष मौके पर ही दान दिए जाने की परम्परा है। माना जाता है कि दान करने से कुंडली में ग्रह-नक्षत्र अनुकूल रहते हैं, उनकी स्थिति बेहतर होती है। साथ ही पुण्य कर्म में वृद्धि होती है। लेकिन कई अवसर ऐसे आते हैं जब हम दान नहीं बल्कि उपहार का लेन-देन करते हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में उपहार या दान का लेनदेन करते समय कुछ खास नियमों का पालन करना जरूरी बताया गया है। इसके लिए आपको पहले दान और उपहार का अंतर समझ आना चाहिए। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें उपहार या दान देने में अंतर तथा इनके नियम…

 

यहां जानें दान और उपहार में क्या है फर्क Donation and Gift receiving rules by Astrology
ज्योतिष के मुताबिक उपहार और दान दोनों ही वस्तुएं लिए और दिए जाते हैं। लेकिन दोनों के उद्देश्य अलग-अलग होते हैं। दान को जहां ग्रह-नक्षत्रों की शांति और पुण्य फल की प्राप्ति के लिए दिया या लिया जाता है, वहीं उपहार का लेनदेन किसी खास खुशी के अवसर पर किया जाता है। लेकिन लेनदेन के नियम की जानकारी न होने के कारण ली जाने वाली या दी जाने वाली चीजें हानिकारक हो सकती हैं। दरअसल इसका संबंध विशेष ग्रह से माना गया है। इसलिए दान या उपहार का लेनदेन करते समय यह जानना जरूरी है कि व्यक्ति को किस ग्रह से संबंधित कौन सी वस्तु लेनी या देनी चाहिए।

ऐसा करने से कम हो जाती है ग्रहों की शुभता Donation and Gift receiving rules by Astrology
ज्योतिष शास्त्र में किसी भी वस्तु का संबंध एक निश्चित ग्रह से माना गया है। दूसरे शब्दों में कहें तो, निश्चित वस्तु का कारक तत्व एक निश्चित ग्रह से होता है। यही कारण है कि कभी-कभी दान और उपहार के लेनदेन से अशुभ फल मिल जाता है। दरअसल कुंडली में जो ग्रह शुभ फलदाई होते हैं, आप जाने-अनजाने में उससे संबंधित वस्तु को दान या भेंट कर देते हैं, जिससे आपके शुभ फलदायी ग्रह की शुभता का असर कम हो जाता है और आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आने लगती है।

यहां जानें किन ग्रहों की हैं कौन सी चीजें Donation and Gift receiving rules by Astrology

सूर्य Donation and Gift receiving rules by Astrology

तांबा, माणिक्य, राजसी चिह्नयुक्त कोई भी वस्तु, पुरातन महत्व वाली वस्तु और विज्ञान से जुड़ी चीजों का सूर्य ग्रह से संबंध माना गया है। ऐसे में यद किसी की कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में हो तो इससे संबंधित चीजों को उपहार या दान में लेना शुभ फलदायी माना गया है। इसके विपरीत यदि सूर्य कमजोर है, तो इन चीजों का दान या उपहार लेना अशुभ फलदायी हो सकता है। वहीं सूर्य नीच, कमजोर हो या दु:स्थान में हो तो ऐसी चीजों का दान करना अच्छा माना गया है।

चंद्रमा Donation and Gift receiving rules by Astrology

चंद्रमा ग्रह चांदी, चावल, सीप, मोती, शंख, वाहन आदि वस्तुओं से संबंधित माना जाता है। चंद्रमा की अनिष्ट स्थिति में इन चीजों का दान करना चाहिए, लेकिन इन्हें कभी भी दान या उपहार में लेना नहीं चाहिए। वहीं कुंडली में चंद्र की अच्छी स्थिति हो, तो इससे जुड़ी चीजों को दान या उपहार में लिया जा सकता है। लेकिन दान नहीं किया जा सकता। यदि चंद्रमा की शुभ स्थिति में इन चीजों का दान किया जाए तो गृह कलेह, चिंता, व्यर्थ भागदौड़ आदि परेशानियां बढऩे लगती हैं।

मंगल Donation and Gift receiving rules by Astrology

जिंक धातु और चोरी की वस्तुओं पर मंगल ग्रह का आधिपत्य माना जाता है। कुंडली में मंगल ग्रह अनिष्ट फल देने वाला हो तो किसी से भी मिठाई का भेंट नहीं लेना चाहिए। वहीं मिठाई का दान देना शुभ फलदायी होगा।

बुध Donation and Gift receiving rules by Astrology

कुंडली में यदि बुध अनिष्ट फलदायी हो तो कलम , खिलौने और खेल का सामान देना चाहिए। लेकिन कुंडली में यदि बुध शुभ फलदायी हो तो, इन चीजों को लेना बेहद शुभफलदायी हो जाता है।

गुरु Donation and Gift receiving rules by Astrology

यदि कुंडली में गुरु शुभ फलदायी है, तो धार्मिक पुस्तकें, स्वर्ण, पीले वस्त्र, केसर आदि का उपहार लिया जा सकता है, लेकिन इन चीजों का दान करने पर गुरु का शुभ फल कम हो सकता है। इसके कारण धन आवक में अवरोध, व्यापार में घाटा और तरक्की में रुकावटें आ सकती है।

शुक्र Donation and Gift receiving rules by Astrology

शुक्र सुगंधित द्रव्य, रेशमी वस्त्र, चार पहिया वाहन, सुख-सुविधा से जुड़े सामान, स्त्रियों के प्रसाधन की वस्तुएं शुक्र ग्रह से संबंधित मानी गई हैं। यदि कुंडली में शुक्र अशुभ फलदायी हो तो, इन चीजों को बांटने से लाभ होगा, लेकिन ध्यान रहे इन्हें किसी से लेना हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से स्त्रियों से पीड़ा, वैमनस्य, मूत्र रोग आदि की समस्याएं हो सकती हैं।

शनि Donation and Gift receiving rules by Astrology

कुंडली में यदि शनि ग्रह शुभ स्थिति में हो, तो पार्टी वगैरह में जाएं, लेकिन घर पर मेहमानों को बुलाकर पार्टी नहीं करनी चाहिए।

राहु Donation and Gift receiving rules by Astrology

राहु से जुड़ी चीजें हैं बिजली उपकरण, कार्बन, दवाइयां, वर्तुलाकार आदि वस्तुएं। इन वस्तुओं का आदान-प्रदान करने से पहले कुंडली में राहु की स्थिति जरूर जान लें।

केतु Donation and Gift receiving rules by Astrology

कंबल, जूते-चप्पल, श्वान, चाकू-छुरी, मछली से बने व्यंजन आदि चीजें केतु से जुड़ी मानी गई हैं। केतु अच्छा हो तो, इन वस्तुओं को लेना चाहिए, लेकिन देना नहीं चाहिए। वहीं यदि केतु कमजोर है, तो इन चीजों को लेने और मजबूत होने पर देने पर कान के रोग, पैरों पर चोट और पुत्र को पीड़ा होने की आशंका रहती है।

https://youtu.be/HdL0fCq1I7M

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / ज्योतिष के अनुसार लें या दें उपहार, यहां जानें दान या उपहार देने के नियम

ट्रेंडिंग वीडियो