scriptगरीबी दूर करनी है तो सावन में कर लें ये उपाय | daridrata door karne ke upay ghar se daridrata kaise bhagaye daridratanashak shiv mantra sawan somvar upay daridrata dur karne ka mantra remedies for money to get rid of poverty try it | Patrika News
धर्म-कर्म

गरीबी दूर करनी है तो सावन में कर लें ये उपाय

daridrata door karne ke upay: सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है। इस महीने में शिवजी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। विशेष रूप से जब भक्त शिवजी का अभिषेक करते हैं। पुराणों में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो आर्थिक तंगी से जूझ रहे व्यक्ति को भी समृद्धि बना सकते हैं। यहां पढ़ें शिवजी का दरिद्रता नाशक मंत्र और घर से दरिद्रता भगाने का उपाय …

भोपालJul 30, 2024 / 03:22 pm

Pravin Pandey

daridrata door karne ke upay

गरीबी दूर करनी है तो सावन में कर लें ये उपाय

daridrata door karne ke shiv mantra: सावन में भगवान शिव की पूजा दुख दर्द से छुटकारे का रामबाण उपाय है। इसमें भगवान शिव का सावन में सोमवार, त्रयोदशी और शिवरात्रि का जलाभिषेक सबसे महत्वपूर्ण है। मान्यता है इस समय मात्र एक लोटा जल से ही भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं और मनोकामना पूरी कर कष्ट से मुक्त कर देते हैं। लेकिन इसके लिए शास्त्रों में बताए गए उपाय को आजमाना चाहिए। आइये जानते हैं शिवजी का दरिद्रता नाशक मंत्र और घर से दरिद्रता भगाने का उपाय …

दरिद्रता दूर करने का उपाय

सोमवार रात को एक साफ पात्र में दूध ले लें। इसमें एक चांदी का सिक्का और थोड़ा सा शहद डालें और इस पात्र को चंद्रमा की रोशनी में रखें। अब इसके सामने बैठकर शिवजी के मंत्र ॐ दारिद्र्य दुःख दहनाय नमः शिवाय का जाप करें। मंत्र जप के बाद इस दूध को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। इससे आर्थिक तंगी और दरिद्रता दूर होगी।

हरसिंगार और पारिजात का फूल शिवलिंग पर चढ़ाएं

मान्यता है कि हरसिंगार का फूल सागर मंथन के दौरान उत्पन्न हुआ था और यह देवताओं को प्राप्त हुआ था। शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव की पूजा में हरसिंगार या पारिजात का फूल अर्पित करें तो इससे शुभ फल मिलेंगे। हरसिंगार या पारिजात के फूलों से शिवजी की पूजा करने से सुख समृद्धि मिलेगी।
ये भी पढ़ेंः

शिवलिंग पर जल चढ़ाने जा रहे हैं तो इसका रखें ध्यान, बनने लगेंगे बिगड़े काम

शिवलिंग पर चढ़ाएं बेलपत्र

शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने वाले उपायों में सबसे आसान और सर्वसुलभ उपाय है भगवान को बेलपत्र और एक लोटा जल अर्पित करना। इससे भगवान प्रसन्न होकर भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं। मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव को एक लाख बेलपत्र अर्पित करने हर ख्वाहिश पूरी होती है। ऐसे शिव भक्त को संसार के सभी सुख मिलते हैं।

शिवलिंग पर अक्षत चढ़ाएं

शिवपुराण के अनुसार व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है तो शिव को अटूट कच्चा चावल यानी अक्षत नियमित चढ़ाना चाहिए, इससे उसे धन प्राप्ति होगी। लेकिन इसमें ध्यान रखना चाहिए जो अक्षत चढ़ा रहे हैं, वह टूटा न हो।

मूंगदाल चढ़ाने से मिलेगी समृद्धि

शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को मूंग चढ़ाना चाहिए। इसके लिए मूंग को रात के समय शुद्ध पानी में भिगो दें। इसके बाद अगले दिन भगवान शिव को चढ़ा दें। ऐसा करने से व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / गरीबी दूर करनी है तो सावन में कर लें ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो