scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 13वां दिन, आज अंदर होगी खुदाई! कई अहम सबूत मिले | Bhojshala ASI Survey 13th day excavation will be done inside today Many important evidence found | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 13वां दिन, आज अंदर होगी खुदाई! कई अहम सबूत मिले

आज के सर्वे में हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रश्मि अग्निहोत्री भी शामिल हो सकती हैं।

धारApr 03, 2024 / 10:16 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey 13th day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 13वां दिन, आज अंदर होगी खुदाई! कई अहम सबूत मिले

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम के सर्वेक्षण का आज 13वां दिन है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के साथ बुधवार 03 अप्रैल 2024 को सुबह 8 बजे पर सर्वे दल पहुंचा। उनके साथ हिंदू पक्ष की ओर से याचिकाकर्ता आशीष गोयल और गोपाल शर्मा तथा मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी सर्वे टीम के साथ भोजशाला में दाखिल हुए। संभावना जताई जा रही है कि आज के सर्वे में विशेष रूप से भोजशाला के भीतरी हिस्से में खुदाई हो सकती है। फिलहाल अबतक के सर्वे में कई महत्वपूर्ण सबूत सामने आ चुके हैं।


फिलहाल, पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा इसे लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है। इसका कारण ये है कि इस पूरे मामले को गोपनीय रखकर कोर्ट को ही रिपोर्ट पेश करनी है। फिलहाल. आज टीम ने सुबह 8 बजे से सर्वे का काम शुरु किया है, जो संभवत: शाम 5 बजे तक चलेगा।

 

यह भी पढ़ें- ट्रेन में रिजर्वेशन के बावजूद आरामदायक यात्रा नहीं, अब रेलवे यात्रियों को करेगा 5-5 हजार भुगतान


रश्मि अग्निहोत्री पहुंचेंगी धार

वहीं, मामले में और अहम अपडेट सामने आया है कि आज के सर्वे में हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रश्मि अग्निहोत्री भी शामिल हो सकती हैं। संभावना जताई जा रही है कि सुबह 11 बजे तक वो धार पहुंचेगी। यहां वो सीधे भोजशाला पहुंचकर सर्वे कार्य में शामिल होंगी। उल्लेखनीय है कि कोर्ट ने आदेश दे रखे हैं कि इसमें याचिकाकर्ता अंदर प्रवेश कर सकता है। ऐसे में आज स्थानीय याचिकाकर्ता को बाहर बुलाया जाएगा। इसके बाद रश्मि अग्निहोत्री को अंदर प्रवेश दिया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें- मछली खाने के शौकीन हैं तो सावधान ! इससे हो रहा कैंसर


भोजशाला के मंदिर होने का दावा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8w7j8k

भोजशाला में मंगलवार को एक अन्य मामले के याचिकाकर्ता कुलदीप तिवारी पहुंचे। उस दौरान उन्होंने दावा किया कि सर्वे में सनातनी तलघर मिला है। उन्होंने कहा सर्वे में वो सारी चीज निकली हैं। जब हम भोजशाला में एंटर होते हैं माता सरस्वती का जो गर्भगृह है, उसके दाहिने हाथ की ओर एक जाली नूमा आकृति बनी है। जाली नुमा आकृति के अंदर सीढ़ियां मिली हैं जो तलघर की तरफ जाती है। एक बड़ा सा तलघर है। हमको पूरा विश्वास है कि वहां की तमाम सारी खंडित मूर्तियां तलघर के अंदर रखी मिली हैं। जब हम उसका सर्वे करेंगे तो उसमें बहुत कुछ निकलकर सामने आएगा।

उन्‍होंने बताया कि इसके वहां पर अष्ट चक्र कमल बना हुआ है। तमाम सारे संस्कृत में श्लोक लिखे हैं और शंख बना है। उन्होंने बताया कि खुदाई कार्बन डेटिंग के लिए भी मिट्टी की उम्र जानने की कोशिश की जा रही है। माता सरस्वती का गर्भगृह के दाहिने तरफ हनुमान की मूर्ति दबी मिली है। भोजशाला प्रकरण में हिंदुओं का ही धर्मस्थल है, ऐसा हमें विश्वास है। हिंदू धर्म के सारे प्रतीक चिंह वहां पर दिख रहे तो सर्वे के बाद जब हम कोर्ट में रखेंगे कोर्ट हमारे पक्ष में फैसला देगा।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 13वां दिन, आज अंदर होगी खुदाई! कई अहम सबूत मिले

ट्रेंडिंग वीडियो