scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 11वें दिन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को फिर दिया बड़ा झटका, मांडू जाएगी टीम | Bhojshala ASI Survey 11th day hearing in Supreme Court today team will go to Mandu | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 11वें दिन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को फिर दिया बड़ा झटका, मांडू जाएगी टीम

सोमवार 01 अप्रैल 2024 को सुबह 7 बजे पर सर्वे दल हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता आशीष गोयल और गोपाल शर्मा तथा मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद के साथ भोजशाला में दाखिल हुए हैं।

धारApr 01, 2024 / 02:42 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey 11th day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 11वें दिन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को फिर दिया बड़ा झटका, मांडू जाएगी टीम

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम के सर्वेक्षण का आज ग्यारहवां दिन है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के साथ सोमवार 01 अप्रैल 2024 को अपने निर्धारित समय सुबह 7 बजे पर सर्वे दल पहुंचा उनके साथ हिंदू पक्ष की ओर से याचिकाकर्ता आशीष गोयल और गोपाल शर्मा तथा मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी सर्वे टीम के साथ भोजशाला में दाखिल हुए। वहीं पुलिस बल भोजशाला परिसर के बाहर तैनात है।

इधर, इस बीच मुस्लिम पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में लगाई याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बार फिर मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका देते हुए सर्वे पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। बता दें कि, मुस्लिम पक्ष की ओर से मांग की गई थी कि 2003 के बाद भोजशाला परिसर में रखी गई चीजों को सर्वे में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इसी मांग के तहत सर्वे पर रोक लगाने की याचिका दायर की गई थी, जिसे आज मुख्य न्यायपालिका ने खारिज कर दिया है।

 

यह भी पढ़ें- कमलनाथ के गढ़ में एक और बड़ा झटका, विधायक के बाद छिंदवाड़ा महापौर भी भाजपा में शामिल

 

आपको बता दें कि 22 मार्च 2024 को धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद का सर्वे कार्य शुरू हुआ था। ज्ञानवापी की तर्ज पर ये सर्वे शुरू किया गया। वैज्ञानिक प्रणाली से किए जा रहे सर्वे के अब तक 10 दिन पूरे हो चुके हैं। सर्वे के पहले ही दिन 22 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की ओर से एक याचिका प्रस्तुत की गई थी। इस मामले में तत्काल सुनवाई करने से मना कर दिया था। अब इसी याचिका पर आज सुनवाई करते हुए मुस्लिम पक्ष की मांग को खारिज कर दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें- कार से यात्रा करने से पहले ध्यान दें, आज से महंगा हो गया टोल टैक्स, प्रॉपर्टी रेट भी 95% तक बढ़े

 

हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता आशीष गोयल का कहना है कि भोजशाला में सर्वे का 11वां दिन है। बीते दस दिनों से लगातार वैज्ञानिक आधार पर भोजशाला में सर्वे किया गया है। उन्होंने ये भी बताया कि पुरातत्व विभाग की टीम जल्दी ही मांडू भी जा सकती है। क्योंकि मांडू के म्यूजियम में वो 22 मूर्तियां रखी हुई हैं जो भोजशाला में हुई खुदाई के दौरान निकाली गई थीं। उन्हीं मूर्तियों की जांच करने टीम कभी भी मांडू जा सकती है।

Hindi News / Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे के 11वें दिन सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को फिर दिया बड़ा झटका, मांडू जाएगी टीम

ट्रेंडिंग वीडियो