scriptइंद्र देव को मनाने के अजब-गजब टोटके, गधे पर उल्टे बैठकर लगवाए मुक्तिधाम के 21 फेरे, Video | Amazing tricks for rain to prey Lord Indra made him take 21 rounds of Muktidham while sitting upside down on donkey see Video | Patrika News
धार

इंद्र देव को मनाने के अजब-गजब टोटके, गधे पर उल्टे बैठकर लगवाए मुक्तिधाम के 21 फेरे, Video

Amazing tricks for rain : इंद्र देव को मनाने के लिए ग्रामीणों के अदब गजब टोटके। युवक को गधे पर उल्टा बिठाकर ले गए मुक्तिधाम, अच्छी बारिश के लिए लगवाए 21 फेरे।

धारJul 20, 2024 / 03:28 pm

Faiz

Amazing tricks
Amazing tricks for rain : एक तरफ जहां लगभग पूरा राज्य मानसून आने के बाद झमाझम बारिश में घिरा हुआ है तो वीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश का धार जिले के लोग अब भी गर्मी और तपिश से जूझ रहे हैं। जिले के बदनावर में भी लोगों का बुरा हाल है। ऐसे में यहां मौजूद लोग अच्छी बारिश की कामना करते हुए इंद्रदेव को मनाने के लिए अजब गजब टोटकों तक का सहारा ले रहे हैं। इलाके में अच्छी बारिश के लिए नगर परिषद ने अच्छी बारिश के लिए एक युवक को गधे पर बैठाकर घुमाया। मान्यता है कि बारिश नहीं होने पर इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए मुक्तिधाम तक गधे की सवारी कर देवी-देवताओं का पूजन किया जाता है करें, तो अच्छी बारिश होती है।
बारिश की लंबी खींच के कारण नगर परिषद ने यह टोटका किया है। ताकि इसके सहारे ही रूठे इंद्रदेव को खुश किया जा सके। बदनावर निकाय के कर्मचारी समेत आमजन बैजनाथ महादेव मंदिर पहुंचे। यहां भगवान भोलेनाथ की पूजा कर टोटका शुरू किया। इस दौरान गधे पर एक युवक को उल्टा बिठाकर गले मे हार माला पहनाकर नगर में घुमाने की शुरुआत हुई। आगे ढोल नगाड़े और पीछे पीछे लोग इंद्रदेव को मनाने के लिए जय जयकार करते चल रहे थे। युवक को गधे पर बिठाकर नगर में घुमाया गया। इस दौरान लोग भी घरों के बाहर निकलकर नजारा देखते रहे।

मुक्तिधाम के 21 फेरे लगाए

नगर के प्रमुख मार्गों से होकर युवक को पेटलावद रोड़ पर स्थित मुक्तिधाम ले जाया गया। जहां 21 फेरे लगाए गए और बाद में नहलाया गया। इस दौरान इंद्रदेव से अच्छी बारिश की कामना की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में निकायकर्मी समेत आमजन उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें- बच्चों की टॉफी में निकले इंसान के दांत, हैरान कर देने वाला मामला

फसलों को हो सकता है नुकसान

बता दें कि जून के बाद जुलाई का आधा से अधिक माह बीत चुका है। लेकिन अभी तक मात्र 9 इंच के करीब ही बारिश का आंकड़ा पहुंचा है। जबकि, सोयाबीन की फसल के लिए झमाझम बारिश का होना जरूरी है। वरना फसलों में नुकसान हो सकता है।

Hindi News/ Dhar / इंद्र देव को मनाने के अजब-गजब टोटके, गधे पर उल्टे बैठकर लगवाए मुक्तिधाम के 21 फेरे, Video

ट्रेंडिंग वीडियो