scriptCG Election 2023 : नामांकन दाखिल करने से पहले उम्मीदवार पुरोहितों से सलाह ले रहे सलाह, देख रहे शुभ मुहूर्त | CG Election 2023: Priestly Advice for Candidates' Nominations | Patrika News
धमतरी

CG Election 2023 : नामांकन दाखिल करने से पहले उम्मीदवार पुरोहितों से सलाह ले रहे सलाह, देख रहे शुभ मुहूर्त

CG News: जिले की धमतरी, कुरूद और सिहावा विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

धमतरीOct 21, 2023 / 03:29 pm

योगेश मिश्रा

चुनाव: नामांकन दाखिला आज से, प्रशासन ने की तैयारी

चुनाव: नामांकन दाखिला आज से, प्रशासन ने की तैयारी

धमतरी। CG News: जिले की धमतरी, कुरूद और सिहावा विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। राजनैतिक पार्टियों के प्रत्याशी शुभ मुहूर्त देखकर अपना नामांकन दाखिल करने पुरोहितों से सलाह ले रहे हैं। कांग्रेस ने अब तक धमतरी और सिहावा से अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए है। ऐसे में इन दोनों विधानसभा के अधिकृत प्रत्याशियों को प्रचार के लिए सिर्फ 14 दिन ही वक्त मिलेगा।
यह भी पढ़ें

आज जारी होगी अधिसूचना, नामांकन की तैयारी पूरी, कलेक्ट्रेट मार्ग को किया वन-वे

उल्लेखनीय है कि जिले के धमतरी, कुरूद और सिहावा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव को राजनैतिक सरगर्मी तेज हो गई है। यहां 17 नवंबर को 753 बूथों पर मतदान होना है। इसके लिए 21 अक्टूबर को नामाकंन की प्रक्रिया शुरू होगी। कलेक्ट्रेट यहां चुनाव की तैयारी का जायजा लेकर अपने मातहत कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया है।
यह भी पढ़ें

वोट पंडूम अभियान में ढोल बजाकर, हल्दी चावल का तिलक लगाकर दे रहे आमंत्रण

बताया गया है कि नामांकन भरने की प्रक्रिया के दौरान प्रत्याशियों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। 30 नवंबर तक नामांकन भरने की प्रक्रिया के बाद 31 अक्टूबर को संवीक्षा होगी और 2 नवंबर तक नाम वापसी और 17 नवंबर को मतदान होगा। उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में कुल 6 लाख 21 हजार 149 मतदाता हैं। इसमें 11 हजार 354 मतदाता नए जुडे़ है। जिले में चुनाव के लिए 753 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा मतदान केन्द्र 257 धमतरी में है। इसके अलावा सिहावा में 259 और कुरूद में 237 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें नक्सल संवेदनशील 97 तथा 31 मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशील माना गया है। इसके अलावा राजनैतिक दृष्टिकोण से जिलेभर में 265 केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है।
यह भी पढ़ें

100+ वोटर्स : देश के पहले चुनाव से करते आ रहे मतदान, अभी भी निभाएंगे जिम्मेदारी



चुनाव कार्यक्रम एक नजर में

मुहूर्त देखकर भरेंगे फार्म

उधर प्रत्याशियों ने बताया कि वे शुभ मुहूर्त देखकर कलक्टोरेट में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिले के एक दिन पूर्व शुक्रवार को कई लोग पुरोहितों का चक्कर काटते नजर आए। ज्योतिषियों ने उनका कुंडली देखकर शुभ मुहुर्त भी बताया। अब देखना यह है कि पहले दिन कौन-कौन नामांकन फार्म खरीदने के लिए आते हैं और नामांकन दाखिल करते हैं।
यह भी पढ़ें

कानाफूसी: मुख्यमंत्री रहते हुए यहां आए तो दोबारा नहीं बनेंगे CM, अजीत जोगी से हो गई थी ये गलती, जानें रोचक बातें



गौरतलब है कि भाजपा ने कुरूद में अजय चंद्राकर, धमतरी में रंजना साहू और सिहावा में श्रवण मरकाम को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने कुरूद में तारिणी नीलम चन्द्राकर को प्रत्याशी बनाया है, जबकि धमतरी और सिहावा के लिए अब तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है। इसके अलावा धमतरी में भारतीय शक्ति चेतना पार्टी ने निरंजन पटेल, कुरूद में खिलावन साहू, सिहावा में पूर्व सैनिक डोमार सिंह नेताम को प्रत्याशी बनाया है। इसी तरह निषाद मूलवासी आदिवासी संघ ने कुरूद में नीलमणी निषाद को प्रत्याशी बनाया है।

Hindi News/ Dhamtari / CG Election 2023 : नामांकन दाखिल करने से पहले उम्मीदवार पुरोहितों से सलाह ले रहे सलाह, देख रहे शुभ मुहूर्त

ट्रेंडिंग वीडियो