scriptRajasthan Monsoon: राजस्थान में यहां 20 दिन से कलकल बह रही ये नदी, 10 साल बाद रपट पर आया पानी | Rajasthan Monsoon: Morel river has been flowing for 20 days in Dausa | Patrika News
दौसा

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में यहां 20 दिन से कलकल बह रही ये नदी, 10 साल बाद रपट पर आया पानी

Rajasthan Heavy Rain: कई सालों बाद इस बार पूरे प्रदेश में जारी जोरदार बारिश के दौर से लगभग सभी नदियां उफान पर हैं।

दौसाSep 11, 2024 / 02:35 pm

Anil Prajapat

Morel River

फोटो- महेश बिहारी शर्मा, ड्रोन सहयोग- हंसराज बैरवा

Dausa News: दौसा। कई सालों बाद इस बार पूरे प्रदेश में जारी जोरदार बारिश के दौर से लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। दौसा और जयपुर जिले की सीमा पर बहने वाली मोरेल नदी में इस बार बीते करीब 20 दिनों से पानी की आवक हो रही है। पचवारा क्षेत्र के कई बांधों पर चादर चलने के बाद अब मोरेल नदी में पानी और बढ़ गया है। लालसोट-चाकसू रोड पर झांपदा गांव के पास मोरेल नदी पर बनी रपट पर सोमवार से ही पानी की खूब आवक हो रही है। मंगलवार सुबह रपट पर करीब दो फीट पानी बहने लगा। इसके चलते रोड पर यातायात थम गया और मात्र बड़े वाहन ही जैसे-तैसे गुजर सके।
क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि इस रपट पर 10 साल बाद दो फीट से अधिक पानी बहा है। मंगलवार सुबह पानी के तेज बहाव के चलते छोटे वाहनों का आवागमन तो लगभग बंद हो गया, हालांकि मौके पर जमा ग्रामीण बाइक सवार व राहगीरों को नदी पार कराने में जुटे रहे। इलाके में पानी को देखकर ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी है तथा आगामी सीजन में अच्छी खेती की उम्मीद है। झांपदा पुलिस ने भी मौके पर पहुंचकर बाइक पर मोबाइल से रील बनानेे वाले युवकों की बाइक को जब्त भी किया है।
Morel River
फोटो- लक्ष्मणसिंह गहलोत, ड्रोन सहयोग- शंकरसिंह अवाना

पानी के बहाव का ऐसा नजारा देख ग्रामीण खुश

दौसा जिले के लवाण, रामगढ़ पचवारा व लालसोट उपखण्ड क्षेत्र से होकर गुजर रही मोरेल नदी कई सालों पर तेज वेग से लंबे समय तक बह रही है। पानी के बहाव का ऐसा विहंगम नजारा देखकर आसपास के दर्जनों गांवों के ग्रामीण प्रफुल्लित हैं। ग्राम पंचायत खानवास में होकर मोरेल नदी करीब चार फीट ऊंचाई तक बह रही है।

यह भी पढ़ें

युवती का नहाते समय बनाया वीडियो, फिर हुआ कुछ ऐसा कि परिवार की जान पर बन आई

इस मार्ग से होकर प्रतिदिन पपलाज माता की यात्राएं भी गुजर रही हैं। ऐसे में करीब दो दर्जन युवा दिनभर नदी के बीच से होकर गुजर रही रोड पर तैनात रहते हैं तथा यात्रियों को सड़क पार कराते हैं। सुरक्षा के लिए लोहे की जंजीर भी लगा रखी है। नदी के दोनों और भंडारे की व्यवस्था भी ग्रामीणों ने कर रखी है।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan Monsoon: राजस्थान में यहां 20 दिन से कलकल बह रही ये नदी, 10 साल बाद रपट पर आया पानी

ट्रेंडिंग वीडियो