scriptरेल लाइन में फ्रेक्चर, टला हादसा | Fracture in Railway line, collapsed accident | Patrika News
दौसा

रेल लाइन में फ्रेक्चर, टला हादसा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसाOct 22, 2018 / 08:22 am

gaurav khandelwal

dausa railway news

रेल लाइन में फ्रेक्चर, टला हादसा

बांदीकुई. अलवर-बांदीकुई रेल मार्ग पर एफसीआई गोदाम के पीछे सुबह रेल लाइन में फ्रेक्चर हो गया। घटना का पता लगने पर आनन-फानन में रेलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर जोगल प्लेट बांधकर ट्रेनों को धीमी गति से गुजारा। हालांकि इस दौरान कुछ देर के लिए ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ।

सूत्रों के मुताबिक सुबह जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस ट्रेन के गुजरने के बाद नौ बजे टॉवर पैनल पर लालबत्ती दिखाई देने पर फ्रेक्चर का पता लगा। आनन-फानन में गैंगमैन ने मौके पर पहुंच रेल प्रशासन को घटना की सूचना दी। इस दौरान काठगोदाम-रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन को कुछ देर आउटर पर रोकना पड़ा। इसके बाद फ्रेक्चर वाले स्थान पर जोगल प्लेट बांधकर व कॉशन ऑर्डर देकर धीमी गति से गुजारा गया।

इसके अलावा शताब्दी एक्सप्रेस एवं गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन को भी कॉशन ऑर्डर देकर गुजारा गया। करीब तीन घण्टे तक रेलकर्मियों ने मशक्कत कर रेलवे ट्रेक को दुरुस्त किया। इसके बाद ही ट्रेनों का संचालन सुचारू हो सका। खास बात यह है कि दिन में तापमान अधिक होने से पटरियां फैलती हैं एवं रात को ठण्ड पडऩे पर सिकुड़ती हैं। ऐसे में पटरी के सिकुडऩे पर फ्रेक्चर हो जाता है।
हांलाकि रेल प्रशासन की ओर से सर्दी के शुरू होने से पहले जोड़ वाले स्थान एवं घुमाव वाले स्थानों को चिन्हित कर लिया। इन स्थानों पर फ्रेक्चर होने की संभावना को देखते हुए जोगल प्लेटें बांध दी है। इससे यदि फ्रेक्चर हो भी जाए तो बढ़े नहीं। अधिकांश रेल लाइन में फ्रेक्चर सर्दियों के दिनों में ही होते हैं।
गत दिवस रेलवे की ओर से सिग्नल विभाग एवं गैंगमैन सहित अन्य रेलकर्मियों को रेलवे सुरक्षा एवं संरक्षा से जुड़ा प्रशिक्षण भी दिया गया। जहां रेलकर्मियों को पेट्रोलिंग को प्रभावी किए जाने एवं रेलवे ट्रेक की सार-संभाल पर पूरा ध्यान दिए जाने को लेकर जानकारी भी दी गई। गौरतलब है कि जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर 60 से अधिक सवारी गाडिय़ां प्रतिदिन आवाजाही करती हैं। (ए.सं.)

Hindi News/ Dausa / रेल लाइन में फ्रेक्चर, टला हादसा

ट्रेंडिंग वीडियो