scriptGood News : दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस-वे से बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस-वे को मिलेगी कनेक्टिविटी, यहां बनेगा इन्टरचेंज | Bandikui-Jaipur Expressway will get connectivity from Delhi-Mumbai Expressway interchange will be built in Dwarapura | Patrika News
दौसा

Good News : दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस-वे से बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस-वे को मिलेगी कनेक्टिविटी, यहां बनेगा इन्टरचेंज

Delhi-Mumbai Expressway : यदि सब कुछ सही रहा तो आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को दिल्ली-मुबई एवं बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस वे से यात्रा के लिए नजदीकी जगह से कनेक्टिविटी मिल सकेगी।

दौसाJun 24, 2024 / 02:37 pm

Kirti Verma

Delhi-Mumbai Expressway : यदि सब कुछ सही रहा तो आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को दिल्ली-मुबई एवं बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस वे से यात्रा के लिए नजदीकी जगह से कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इसके लिए द्वारापुरा में इन्टरचेंज बनाया जाएगा। निर्माण के लिए करीब 12 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की गई है। इसके लिए करीब 6 हैक्टेयर भूमि की जरुरत होगी। भूमि अवाप्ति के संबंध में मंजूरी मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
जानकारी के अनुसार करीब 1300 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस वे का 380 किलोमीटर हिस्सा प्रदेश के दौसा समेत कई जिलों से होकर गुजर रहा है। इस एक्सप्रेस वे से लोगों को दिल्ली समेत अन्य जगहों पर जाने में सहुलियत के साथ ही समय की भी बचत हो रही है, लेकिन क्षेत्र के लोगों को इससे सफर के लिए अभी भाण्ड़ारेज के समीप बने इन्टरचेंज से चढ़ने-उतरने की सुविधा है। इसके अलावा करीब 67 किलोमीटर का बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस-वे भी निर्माणाधीन है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले इन्टरजेंच की मांग को लेकर आन्दोलन भी हुआ।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में 8वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट्स, जानें भजनलाल सरकार का ये बड़ा फैसला

एनएचएआई सूत्रों के अनुसार द्वारापुरा में इन्टरजेंच निर्माण के लिए करीब 12 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की गई है। इसके लिए करीब 6 हैक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी। भूमि अवाप्ति के संबंध में मंजूरी मिलने के बाद टेण्डर आदि जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
यह होगा लाभ
दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस वे हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र आदि कई राज्यों से होकर गुजर रहा है। पूरा मार्ग चालू के बाद देश के प्रमुख शहरों में जाने-आने की सुविधा मिलेगी। अभी भी इसके कई हिस्से यातायात के लिए शुरू किए जा चुके है। वहीं बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस वे के बनने से भी लोगों को सुविधा मिलेगी।
यह भी पढ़ें

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की बनाई नगर पालिकाओं की होगी समीक्षा, सीएम भजनलाल ने दिए निर्देश

इन्टरचेंज निर्माण के संबंध में डीपीआर तैयार कर ली गई है। इसके लिए करीब 6 हैक्टेयर भूमि की जरुरत होगी। भूमि अवाप्ति के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू हो सकेगी।
डीके चौधरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई दौसा

Hindi News/ Dausa / Good News : दिल्ली-मुबई एक्सप्रेस-वे से बांदीकुई-जयपुर एक्सप्रेस-वे को मिलेगी कनेक्टिविटी, यहां बनेगा इन्टरचेंज

ट्रेंडिंग वीडियो