script550 क्विंटल के बोइंग विमान को दांतों से खींच जीता था इनाम, अब घर के आंगन में रखे हैं हेलिकॉप्टर | army's old helicopter at krishangopal srivastava home in datia | Patrika News
दतिया

550 क्विंटल के बोइंग विमान को दांतों से खींच जीता था इनाम, अब घर के आंगन में रखे हैं हेलिकॉप्टर

घर के आंगन मेेें रखा यह हेलिकॉप्टर है बच्चों का प्ले ग्राउंड

दतियाJun 04, 2019 / 06:16 pm

Pawan Tiwari

old army helicopter
दतिया. जज्बा हो तो शौक को पूरी करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। मध्यप्रदेश स्थित दतिया शहर के गोकृष्णगोपाल श्रीवास्तव इसी वजह से हमेशा चर्चा में रहते हैं। इन दिनों वह अपने घर के आंगन में रखे हेलिकॉप्टर की वजह से सुर्खियों में हैं। शहर में उनका घर मिनी पर्यटन स्थल है, जहां बच्चों की भीड़ खूब उमड़ती है।

दतिया शहर को कृष्णगोपाल श्रीवास्तव के आंगन में रखा यह हेलिकॉप्टर उन्हें गिफ्ट में मिला है। यह हेलिकॉप्टर कभी सेना की आन-बान शान हुआ करती थी। कृष्णगोपाल श्रीवास्तव को यह हेलिकॉप्टर उन्हें एक दोस्त ने गिफ्ट की है जो सेना का स्क्रैप खरीदते हैं।
old army helicopter
 

घर के आंगन में हेलिकॉप्टर
दरअसल, दतिया शहर स्थित कृष्णगोपाल श्रीवास्तव के आंगन में लगे इस हेलिकॉप्टर को देखने शहर भर के लोग आते हैं। खासकर बच्चों को तो इसे देखने में ज्यादा ही दिलचस्पी है। यह हेलिकॉप्टर 32 सीटर है। इसमें बैठकर बच्चे न सिर्फ तस्वीर खींचवाते हैं बल्कि यहां आकर वो पिकनिक भी सेलिब्रेट करते हैं। कृष्णगोपाल श्रीवास्तव ने पत्रिका से बात करते हुए कहा कि उन्हें यह हेलिकॉप्टर उनके दोस्त ने गिफ्ट की है।
 

कृष्णगोपाल श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे मि मोंटी जैन आगरा में सेना के सरकारी कांट्रैक्टर हैं और वो स्क्रैप खरीदते हैं। मोंटी जैन ने स्क्रैप के रूप में ही यह पुराना हेलिकॉप्टर खरीदा था और मुझे उपहार के रूप में दे दिया।
ऐसे संवारा
कृष्णगोपाल श्रीवास्तव को जब यह हेलिकॉप्टर मिला था तो सिर्फ एक कबाड़ था। उन्होंने इसे दतिया लाया। फिर हेलिकॉफ्टर के अंदर रंग रोगन करवाकर अंदर पंखे लगवाए और नई सीटें लगवाईं। कृष्णगोपाल ने बताया कि हेलिकॉफ्टर की यह सिर्फ बॉडी है, इसमें इंजन नहीं है।
old army helicopter
 

दांतों से खींचा था बोइंग विमान
कृष्णगोपाल श्रीवास्तव में माधवराव सिंधिया के द्वारा दिल्ली में आयोजित कराए गए एक कार्यक्रम में 150 सीटर वाले 550 क्विंटल के बोइंग 737 विमान को दांतों से खींचा था। इसके बाद माधव राव सिंधिया ने 1992 में उन्हें संसद में बुलाकर वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया था।
old army helicopter
 

तीनों सेनाओं ने किया सम्मानित
कृष्णगोपाल श्रीवास्तव 2013 तीनों सेनाओं ने लद्दाख में बुलाकर सम्मानित किया था। अब उन्होंने जो हेलिकॉफ्टर अपने घर के अंगान में रखा है, उसमें बच्चे बैठकर खेलते हैं। साथ ही खूब मस्ती भी करते हैं।

Hindi News/ Datia / 550 क्विंटल के बोइंग विमान को दांतों से खींच जीता था इनाम, अब घर के आंगन में रखे हैं हेलिकॉप्टर

ट्रेंडिंग वीडियो