scriptजल अभाव वाले दमोह शहर में पानी की हो रही बर्बादी | Water wastage in Damoh city of water scarcity | Patrika News
दमोह

जल अभाव वाले दमोह शहर में पानी की हो रही बर्बादी

फूटी पाइप लाइन से ओवर फ्लो हो रही गंदी नालियां

दमोहApr 01, 2022 / 08:52 pm

Rajesh Kumar Pandey

Water wastage in Damoh city of water scarcity

Water wastage in Damoh city of water scarcity

दमोह. शहर 1990 से लगातार जल संकट भोग रहा है, इस बार दमोह शहर जल अभाव घोषित किया गया है, जिस पर कलेक्टर ने प्रतिबंध लगाए हुए हैं। लेकिन इस सबके बावजूद पानी की बर्बादी रुकने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार को स्थानीय पलंदी चौराहा पर गंदी नालियां ओवर फ्लो होकर बारिश की तरह सड़कों पर बहने लगी। जब पता लगाया तो नाली के अंदर से निकली पेयजल पाइप लाइन फूटने से पानी सड़क पर आ रहा था।
दमोह शहर में पुरानी पाइप लाइनें नालियों के अंदर से ही बिछाई गई हैं, जिससे कई वार्डों के लोगों को नालियों के अंदर से ही पानी भरने के लिए विवश होना पड़ता है। जर्जर पाइप लाइन अक्सर फूटते हैं, जिनसे पानी बाहर निकलता है, साथ ही नालियों की गंदगी भी पेयजल में मिलकर लोगों का स्वास्थ्य खराब करती है। दमोह शहर में आए दिन पाइप लाइन फूटने से नालियां ओवर फ्लो होने के मामले सामने आने लगते हैं।
पलंदी चौराहे की सड़कें हो गईं लबालब
सुबह पलंदी चौराहे की लाइन खोली गई थी, जैसे ही नल खुले वैसे ही एक जगह से नाली ओवर फ्लो होने लगी थी। जिसका कारण था कि नाली साफ नहीं कराई गई थी, जिसमें कचरा भरा होने के कारण जब नाली में पानी का तेज बहाव शुरू हुआ तो वह कुछ ही देर में ओवर फ्लो हो गई और गंदा पानी सड़कों पर बहने लगा। लोगों के अनुसार बहाव इतना तेज था कि हजारों गैलन पानी बहने से नजारा बारिश के दिनों जैसा सामने आने लगा था, जिससे आवागमन के दौरान लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा था।
टैंकर से जल सप्लाई में बर्बादी
जल अभाव वाले वार्डों में टैंकरों से जल सप्लाई की जा रही है वहीं निजी तौर पर भी लोग टैंकरों से पानी मंगा रहे हैं। देखा जा रहा है कि फिल्टर प्लांट से पानी भरकर सड़कों पर निकलने वाले टैंकरों से लगातार सड़कों पर पानी गिरता रहता है, जिससे भी पानी की बर्बादी हो रही है।
अनेक वार्डों में क्षतिग्रस्त पाइप लाइन
शहर के अनेक वार्डों में पेयजल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है। नल खोले जाने के बाद पानी सड़कों पर बहने लगता है। सुधार कार्य न कराए जाने से पानी की बर्बादी हो रही है। जबकि जिन वार्डों में नल खुल रहे हैं, वहां के लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, कहीं-कहीं 15 मिनट से आधा घंटे के बीच ही पानी की सप्लाई दी जा रही है, एक तरफ पानी की कमी बताकर सप्लाई कम दी जा रही, दूसरी तरफ पानी की बर्बादी को रोकने के उपाय नहीं किए जा रहे हैं।
 

Hindi News / Damoh / जल अभाव वाले दमोह शहर में पानी की हो रही बर्बादी

ट्रेंडिंग वीडियो