script‘पीएम सूर्य घर योजना’ बनी वरदान, रूफटॉप लगवाने पर 60 हजार दे रही सरकार, 300 यूनिट फ्री | PM Surya Ghar Yojana become boon government giving Rs 60 thousand for installing rooftop 300 units free also | Patrika News
दमोह

‘पीएम सूर्य घर योजना’ बनी वरदान, रूफटॉप लगवाने पर 60 हजार दे रही सरकार, 300 यूनिट फ्री

योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा आवेदन दमोह जिले से किए गए हैं। यहां अब तक 7500 से अधिक पंजीयन किए गए हैं।

दमोहMar 08, 2024 / 08:05 pm

Faiz

PM Surya Ghar Yojana

‘पीएम सूर्य घर योजना’ बनी वरदान, रूफटॉप लगवाने पर 60 हजार दे रही सरकार, 300 यूनिट फ्री

 

देशभर में ‘पीएम सूर्य घर योजना’ शुरू की जा चुकी है। योजना के तहत बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली फ्री देने के साथ साथ सरकार की ओर से सब्सिडी का बड़ा लाभ भी दिया जा रहा है। सरकार ने इस योजना को खासतौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए बेहद लाभकारी बताया है। योजना का लाभ देश-प्रदेश के किसान भी ले सकते हैं। योजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। बता दें कि योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए अब तक प्रदेश में सबसे ज्यादा आवेदन दमोह जिले से किए गए हैं। यहां अब तक 7500 से अधिक आवेदन किए जा चुके हैं।


बता दें कि, दमोह वासी ‘पीएम सूर्य घर योजना से जुड़ने में खासा रुचि दिखा रहे हैं। योजना के तहत जिलेभर से अबतक 7500 लोग सौर पैनल लगवाने के लिए पंजीयन करा चुके हैं। इनमें सबसे अधिक दमोह शहर में 2400 लोगों ने पंजीयन कराया है, जबकि हटा में 1500 ने, तेंदूखेड़ा में 1200 और पथरिया समेत आसपास के इलाकों में 900 से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिए हैं। पंजीयन की आखिरी तारीख 8 मार्च यानी आज है।

 

यह भी पढ़ें- MP का ‘नीरज चोपड़ा’ : खेत में प्रेक्टिस कर जीती जैवलिन थ्रो में स्टेट चेंपियनशिप, नेशनल में गोल्ड जीतने की तैयारी

 

योजना के तहत शून्य से 150, 151 से 300 और 300 से ज्यादा यूनिट हर महीने बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को स्लैब अनुसार सौर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। इसपर आने वाली लागत के बोझ को कम करने के लिए सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने वालों के खाते में सब्सिडी भेज रही है। ये सब्सिडी मीटर क्षमता के हिसाब से तय की गई है। इसके अलावा जो लोग 1 किलो वाट का रूफटॉप सोलर लगवाना चाहते हैं, वे कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 60 हजार रुपये खर्च करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं, लेकिन इस पर सरकार उन्हें 30 हजार रुपए की सब्सिडी दे रही है।

 

यह भी पढ़ें- कहीं आपने तो नहीं लिया इस कंपनी से गोल्ड लोन? करोड़ों का घोटाला उजागर

 

इस संबंद में उपसंभागीय निरीक्षक डाकघर शेख आरिफ खान ने मीडिया से चर्चा में बताया कि ऐसे उपभोक्ता जो हर महीने 150 यूनिट तक बिजली खर्च करते हैं वो अपने घरों की छत पर 1 से 2 किलो वाट क्षमता के सौर पैनल लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 1 किलो वाट का सौर प्लांट लगवाने पर 30 हजार सब्सिडी दी जाएगी, जबकि इसमें कुल 55 हजार तक खर्च होंगे। वहीं 2 किलो वाट पर 1 लाख 10 हजार रुपए खर्च होते हैं, जिसपर 60 हजार सब्सिडी मिलेगी। वहीं 3 किलो वाट के लिए 1,70,000 रुपए का खर्च होते हैं, जिसपर 78 हजार रुपए शासन सब्सिडी देगा।

Hindi News/ Damoh / ‘पीएम सूर्य घर योजना’ बनी वरदान, रूफटॉप लगवाने पर 60 हजार दे रही सरकार, 300 यूनिट फ्री

ट्रेंडिंग वीडियो