scriptन्यूजीलैंड से हार के बाद भारत पर मंडराया Womens T20 World Cup से बाहर होने का खतरा, समझें पूरा समीकरण | womens t20 world cup 2024 semi final senerio after india vs new zealand | Patrika News
क्रिकेट

न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत पर मंडराया Womens T20 World Cup से बाहर होने का खतरा, समझें पूरा समीकरण

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Senerio: महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भारतीय टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। पहले ही मुकाबले के बाद भारत का नेट रन रेट काफी खराब हो गया है, जो टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों पर पानी फेर सकता है।

नई दिल्लीOct 05, 2024 / 01:04 pm

lokesh verma

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Senerio: महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में भारतीय टीम का आगाज बेहद खराब रहा है। टूर्नामेंट के पहले ही मैच में भारत को न्‍यूजीलैंड के हाथों 58 रनों से बड़ी हार मिली है। कीवी टीम के खिलाफ मिली ये हार इसलिए भी बड़ी है, क्‍योंकि इससे टी20 वर्ल्ड कप की पॉइंट्स टेबल में भी भारत को काफी नुकसान हुआ है। पहली हार के बाद टीम इंडिया का नेट रन रेट -2.900 पर जा पहुंचा है, जो टूर्नामेंट में हिस्‍सा ले रही सभी दस टीमों में सबसे खराब है। इस नेट रन रेट से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो सकती है। भारत पहली हार के बाद अपने ग्रुप में सबसे आखिरी पायदान पर है।

भारत की राह अब नहीं आसान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अब अगले तीन मैच पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से है। भारत को अगर सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है तो अगले तीनों मैच जीतने होंगे। अब अगर टीम इंडिया एक भी मैच हारती है तो वर्ल्‍ड कप से बाहर हो सकती है, क्योंकि उसके बाद भारत को अन्‍य टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

उलटफेर करने में माहिर हैं श्रीलंका और पाकिस्‍तान

भारत को श्रीलंका और पाकिस्‍तान के खिलाफ रिकॉर्ड काफी अच्‍छा रहा है। भारत ने पाकिस्‍तान को 15 में से 12 मैचों में हराया है तो वहीं श्रीलंका को 25 में से 19 मैचों में शिकस्‍त दी है, लेकिन वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में टीम इंडिया को इनसे बचकर रहना होगा। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान 2 तो श्रीलंका 1 बार भारत को हरा चुका है। इस बार अगर ये दोनों टीमें उलटफेर करने में सफल रहीं तो भारतीय टीम मुश्किल में फंस जाएगी।
यह भी पढ़ें

INDW vs NZW: टूर्नामेंट अभी खत्म नहीं हुआ… पहला मैच हारने के बाद जेमिमा रोड्रिग्स ने किया ये वादा

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत का बेहद खराब रिकॉर्ड

भारत का ग्रुप चरण में आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है और भारत का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ काफी खराब रहा है। दोनों के बीच अब तक कुल 34 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत सिर्फ 7 बार ही जीत सका है। वहीं, टी20 वर्ल्‍ड कम में दोनों का छह बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें से भारत 4 बार हारा है।

Hindi News / Sports / Cricket News / न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत पर मंडराया Womens T20 World Cup से बाहर होने का खतरा, समझें पूरा समीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो