scriptताइक्वांडो खिलाड़ी से डेंटिस्ट और फिर बनीं क्रिकेटर, पहली बार वर्ल्‍ड कप खेलने का सपना पूरा करने जा रहीं अब्ताहा मकसूद | women t20 world cup 2024 scotland spinner abtaha maqsood's dream of playing world cup for the first time will come true | Patrika News
क्रिकेट

ताइक्वांडो खिलाड़ी से डेंटिस्ट और फिर बनीं क्रिकेटर, पहली बार वर्ल्‍ड कप खेलने का सपना पूरा करने जा रहीं अब्ताहा मकसूद

Women T20 World Cup 2024: स्कॉटलैंड की स्पिनर अब्ताहा मकसूद का पहली बार टी20 विश्व कप खेलने का सपना पूरा होने जा रहा है। स्कॉटलैंड की टीम ने पहली बार आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई किया है, जिसका आयोजन 3 अक्टूबर 2024 से यूएई में किया जाएगा।

नई दिल्लीSep 22, 2024 / 09:19 am

lokesh verma

abtaha maqsood
Women T20 World Cup 2024: मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं विश्व कप खेलूंगी, लेकिन अब ना सिर्फ मेरा बल्कि मेरी सभी साथी खिलाड़ियों का सपना पूरा होने जा रहा है, यह कहते हुए स्कॉटलैंड की महिला क्रिकेटर और लेग स्पिनर अब्ताहा मकसूद भावुक हो जाती हैं। दरअसल, स्कॉटलैंड की टीम ने पहली बार आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई किया है, जिसका आयोजन 3 अक्टूबर 2024 से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। स्कॉटलैंड की टीम पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में खेलने जा रही है। 

आयरलैंड को हराकर टिकट कटाया था

स्कॉटलैंड की टीम ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप क्वालीफायर में आयरलैंड को सेमीफाइनल में शिकस्त दी थी। इस जीत से स्कॉटलैंड ने विश्व कप का टिकट कटाया था। स्कॉटलैंड की जीत में 25 वर्षीय अब्ताहा मकसूद की अहम भूमिका रही थी और उन्होंने तीन ओवर में 17 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। अब्ताहा ने अब तक स्कॉटलैंड के लिए 53 टी20 खेले और 54 विकेट चटकाए हैं।

पाकिस्तान से आकर स्कॉलैंड बसा था परिवार

अब्ताहा का परिवार मूल रूप से पाकिस्तान का रहने वाला है, जो काफी साल पहले स्कॉटलैंड चला गया था। अब्ताहा ने करियर की शुरुआत ताइक्वांडो खिलाड़ी के तौर पर की थी। वह ग्लासगो में आयोजित हुए 2014 कॉमनवेल्थ खेलों में स्कॉटलैंड के लिए ताइक्वांडो स्पर्धा में शिरकत कर चुकी हैं। पढ़ाई में काफी होशियार अब्ताहा डेंटिस्ट (दांतों की डॉक्टर) बनीं। उन्होंने क्रिकेट को इसलिए चुना, क्योंकि उनके परिवार में भी सभी को क्रिकेट काफी पसंद है।
यह भी पढ़ें

भारत की जीत में बाधा डालेगी बारिश, जानें चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन के मौसम का ताजा हाल

हिजाब पहनकर खेलने से हुई चर्चित

अब्ताहा हिजाब पहनकर क्रिकेट खेलती हैं और इस कारण वह सुर्खियों में भी रहती हैं। उनका जन्म भले ही स्कॉटलैंड में हुआ, लेकिन वह अपनी धार्मिक रीति-रिवाजो को मानती हैं। उनके वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते हैं।

भरोसा नहीं हो रहा, मैं बड़ी टीमों के खिलाफ खेलूंगी

अब्ताहा ने कहा, शुरुआत में मैने क्रिकेट को सिर्फ शौक के तौर पर खेलना शुरू किया था, लेकिन इसके बाद मुझे इसमें मजा आने लगा। विश्व कप में खेलने के लिए हमारी टीम पिछले 10 साल से कोशिश कर रही है। मुझे भरोसा नहीं हो रहा कि हम दुनिया की बड़ी टीमों के खिलाफ खेलेंगे। हमारी पूरी टीम विश्व कप में खेलने को लेकर उत्साहित है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / ताइक्वांडो खिलाड़ी से डेंटिस्ट और फिर बनीं क्रिकेटर, पहली बार वर्ल्‍ड कप खेलने का सपना पूरा करने जा रहीं अब्ताहा मकसूद

ट्रेंडिंग वीडियो