scriptWomen’s T20 World Cup 2024: टेबल टॉपर होने के बावजूद टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज ने कर दिया बड़ा खेला | West Indies knocked out England from women's T20 World Cup 2024 despite being table topper | Patrika News
क्रिकेट

Women’s T20 World Cup 2024: टेबल टॉपर होने के बावजूद टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज ने कर दिया बड़ा खेला

वेस्ट इंडीज ने बड़ा खेला कर दिया और इंग्लैंड को न सिर्फ छह विकेट से हराया। बल्कि 12 गेंद पहले ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। जिसके चलते इंग्लैंड का नेट रनरेट दक्षिण अफ्रीका से भी नीचे चला गया और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

नई दिल्लीOct 16, 2024 / 09:50 am

Siddharth Rai

England vs West Indies, Womens T20 World Cup, 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। टेबल टॉपर होने के बावजूद इंग्लैंड मंगलवार को मात्र एक मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। दरअसल महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आखिरी लीग मुक़ाबला इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया।
इस मैच से पहले गणित लगाई जा रही थी कि अगर करेबियाई टीम जीत जाती है तो दक्षिण अफ्रीका बाहर हो जाएगी और टेबल टॉपर होने के नाते इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज क्वालीफाई कर जाएंगी। लेकिन वेस्ट इंडीज ने बड़ा खेला कर दिया और इंग्लैंड को न सिर्फ छह विकेट से हराया। बल्कि 12 गेंद पहले ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। जिसके चलते इंग्लैंड का नेट रनरेट दक्षिण अफ्रीका से भी नीचे चला गया और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया।
हेली मैथ्यूज (50) और किआना जोसेफ (52) रनों की आतिशी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। किआना जोसेफ को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। इंग्लैंड के 141 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज और किआना जोसेफ की सलामी जोड़ी ने तूफानी शुरुआत करते हुए पहले विकेट लिये 102 रनों की साझेदारी की। 13वें ओवर में नेट साइवर ब्रंट ने किआना जोसेफ को आउट कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। किआना जोसेफ ने 38 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाते हुए (52) रनों की पारी खेली।
अगले ही ओवर मे सेरा ग्लेन ने कप्तान हेली मैथ्यूज को आउट कर वेस्टइंडीज को दूसरा बड़ा झटका दिया। हेली मैथ्यूज ने 38 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से (50) रन बनाये। डिएंड्रा डॉटिन (27) रन बनाकर आउट हुई। शमैन कैंपबेल (पांच) पर रनआउट हुई। वेस्टइंडीज ने 18 ओवर में चार विकेट पर 142 रन बनाकर छह विकेट से मुकाबला जीत लिया। इसके साथ तालिका में शीर्ष पर चल रही इंग्लैंड तीसरे नंबर पर पहुंचने के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।
इंग्लैंड की ओर नेट साइवर ब्रंट और सेरा ग्लेन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।
इससे पहले नेट साइवर ब्रंट के (नाबाद 57) की अर्द्धशतकीय पारी मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को जीत लिये 142 रनों का लक्ष्य दिया था। आज यहां दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने आयी इंग्लैंड टीम की मैया बाउचियर और डैनी व्याट-हॉज की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए चार ओवर में 29 रन जोड़े।
चौथे ओवर की पांचवी गेंद पर फ्लेचर ने डैनी व्याट-हॉज को जोसेफ के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। डैनी व्याट-हॉज ने 16 रन बनाए। अगले ही ओवर की चौथी गेंद पर नए बल्लेबाज ऐलिस कैप्सी (एक) रनआउट हो गयी। उस समय टीम का स्कोर दो विकेट पर 31 रन था। तीन रन बाद ही सलामी बल्लेबाज मैया बाउचियर (14) को फ्लेचर ने जोसेफ के हाथों कैच कराकर टीम को तीसरी सफलता दिला दी।
इसके बाद चौथे विकेट के लिए नेट साइवर ब्रंट ने कप्तान हीथर नाइट के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इन दोनों की साझेदारी अच्छी चल रही थी तभी कप्तान नाइट (31) रिटायर्ड हर्ट हो गयी। टीम के पांच बल्लेबाज दहाई संख्या में भी नहीं पहुंच पाये। इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 141 रन बनाये। नेट साइवर ब्रंट 57 रन एवं सेरा ग्लेन एक रन पर नाबाद रहीं। वेस्टइंडीज की तरफ से ऐफी फ्लेचर ने तीन , हैली मैथ्यूज ने दो तथा डिएंड्रा डॉटिन ने एक विकेट लिया जबकि एक खिलाड़ी रनआउट हुई।

Hindi News / Sports / Cricket News / Women’s T20 World Cup 2024: टेबल टॉपर होने के बावजूद टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज ने कर दिया बड़ा खेला

ट्रेंडिंग वीडियो