scriptन्‍यूजीलैंड से सीरीज हारने के बाद अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे गौतम गंभीर, पढ़े BCCI ने क्‍यों लिया ये फैसला? | vvs laxman to be India’s head coach for South Africa tour as gautam gambhir heads to australia | Patrika News
क्रिकेट

न्‍यूजीलैंड से सीरीज हारने के बाद अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे गौतम गंभीर, पढ़े BCCI ने क्‍यों लिया ये फैसला?

Gautam Gambhir टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर नहीं जाएंगे। बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि उनकी जगह वीवीएस लक्ष्‍मण को बतौर हेड कोच भेजा जाएगा। बता दें कि लक्ष्‍मण वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख हैं।

नई दिल्लीOct 28, 2024 / 12:35 pm

lokesh verma

Gautam Gambhir
भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर नहीं जाएंगे। बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि उनकी जगह वीवीएस लक्ष्‍मण को बतौर हेड कोच भेजा जाएगा। बता दें कि लक्ष्‍मण वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख हैं। गौतम गंभीर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 की तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं, इसलिए लक्ष्मण कुछ हफ़्तों के लिए टीम की कमान संभालेंगे। गंभीर 10-11 नवंबर को भारतीय टेस्ट टीम के साथ रवाना होंगे, जबकि दक्षिण अफ्रीका टी20 इंटरनेशनल सीरीज 8 से 15 नवंबर तक खेली जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका टी20आई के लिए भारत का कोचिंग स्टाफ

क्रिकबज के अनुसार, साईराज बहुतुले, ऋषिकेश कानितकर और सुभादीप घोष जैसे अन्य एनसीए स्टाफ सदस्य और कोच वीवीएस लक्ष्मण के साथ दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। चूंकि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20आई सीरीज मूलरूप से फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम का हिस्सा थी। इसलिए दो अलग-अलग भारतीय टीमें अलग-अलग मुख्य कोचों के साथ अलग-अलग देशों की यात्रा करेंगी।

लक्ष्मण कर रहे खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी पर काम

जिम्बाब्वे की तरह ही दक्षिण अफ्रीका में कई नए चेहरे नजर आएंगे। लक्ष्मण एनसीए में वही काम करना जारी रखेंगे, जो वे करते हैं। जैसे भविष्य की संभावनाओं को विकसित करना, प्रतिभा को अधिकतम करना और बेंच स्ट्रेंथ को मजबूत रखना। रमनदीप सिंह, विजयकुमार विशाक और यश दयाल अपना डेब्यू करने के लिए तैयार हैं। तिलक वर्मा, जितेश शर्मा और आवेश खान जो वर्तमान में भारत की टी20 टीम से बाहर हैं, उन्हें कुछ महत्वपूर्ण खेल खेलने का मौका मिलेगा।
यह भी पढ़ें

पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका, वर्ल्‍ड कप जिताने वाले इस दिग्गज ने दिया अपने पद से इस्तीफा

संजू, रवि ओर अभिषेक के पास बड़ा मौका

केवल सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह ही निश्चित रूप से शुरुआती खिलाड़ी हैं। लक्ष्मण के लिए दक्षिण अफ्रीका में खेलना यह जानने का एक बेहतरीन मौका होगा कि वे वर्तमान में कहां हैं। संजू सैमसन, रवि बिश्नोई और अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ियों के लिए यह अपनी स्थिति साबित करने का सुनहरा मौका होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें पूरी ताकत वाली टीम में भी चुना जाए।

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेट कीपर), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, विजयकुमार विशाक, आवेश खान, यश दयाल।

Hindi News / Sports / Cricket News / न्‍यूजीलैंड से सीरीज हारने के बाद अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे गौतम गंभीर, पढ़े BCCI ने क्‍यों लिया ये फैसला?

ट्रेंडिंग वीडियो