scriptविराट कोहली जो अपनी कप्तानी में भारत को न दिला सके एक भी ICC ट्रॉफी | Under Virat Kohli captaincy india not get a single ICC trophy | Patrika News
क्रिकेट

विराट कोहली जो अपनी कप्तानी में भारत को न दिला सके एक भी ICC ट्रॉफी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली विश्व के एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। उन्होंने बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं लेकिन वह एक कप्तान के तौर पर भारतीय टीम को एक भी आईसीसी ट्रॉफी जिताने में असफल रहे हैं। आइए आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं

Jul 15, 2022 / 07:44 pm

Mohit Kumar

vk_kohli.png

विराट कोहली और सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली विश्व के एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। साथ ही वह भारत की तरफ से एक सफल टेस्ट कप्तान भी रहे हैं लेकिन एक मसला विराट कोहली को भी रहा होगा। वह यह कि वह अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को एक भी आईसीसी ट्रॉफी जिताने में कामयाब नही रहे।

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में विराट कोहली को ठीक समझा और उन्हें साल 2013 में कप्तानी सौंपी और साल 2022 तक विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान रहे। हाल में ही विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है।
गौरतलब है कि विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जिता पाई। इस दौरान भारत ने कोहली की कप्तानी में कई आईसीसी टूर्नामेंट में शिरकत की, बता दें कि विराट कोहली साल 2013 में टेस्ट कप्तान बने तो उसके कुछ समय बाद ही उन्हें लिमिटेड होगा प्रारूप का भी कप्तान बना दिया गया।

यह भी पढ़ें

सचिन तेंदुलकर ने चुनी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम, इन 6 खिलाड़ियों को मिला मौका


कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2021 की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और टी-20 वर्ल्ड कप खेला। इन बड़े टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। और 2021 टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में हार के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया।
विराट कोहली भारत के एक सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में 68 मुकाबलों में से भारतीय टीम को 40 मुकाबलों में जीत दिलाई। जबकि 17 में उन्हें हार देखनी पड़ी, इस दौरान 11 मुकाबले विराट कोहली ड्रा कराने में सफल रहे। वहीं इन दिनों कोहली अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और क्रिकेट पंडितों का मानना है कि उन्हें टीम से बाहर कर देना चाहिए। आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी विराट कोहली ने बीसीसीआई से ब्रेक लेने की मांग की थी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / विराट कोहली जो अपनी कप्तानी में भारत को न दिला सके एक भी ICC ट्रॉफी

ट्रेंडिंग वीडियो