scriptअफगानिस्तान ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को पहली बार वनडे सीरीज हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत | afg vs sa 2nd odi highlights afghanistan created history registered biggest victory in odi by defeating south africa in series first time | Patrika News
क्रिकेट

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को पहली बार वनडे सीरीज हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत

AFG vs SA 2nd ODI: अफगानिस्तान ने लगातार दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को हराते हुए पहली बार वनडे सीरीज जीती है। इतना ही नहीं अफगानिस्‍तान ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में 177 रनों से अपनी सबसे बड़ी जीत भी हासिल की है।

नई दिल्लीSep 21, 2024 / 07:59 am

lokesh verma

afg vs sa 2nd odi
AFG vs SA 2nd ODI: अफगानिस्‍तान और साउथ अफ्रीका के बीच यूएई में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में अफगानी टीम ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। हशमतुल्लाह शाहिदी की अगुवाई वाली अफगानिस्तान टीम ने लगातार दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को हराते हुए पहली बार वनडे सीरीज जीत ली है। इसके साथ ही अफगानिस्‍तान ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में 177 रनों से अपनी सबसे बड़ी जीत भी हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है। इस सीरीज के पहले मैच में अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 विकेट से इंटरनेशनल क्रिकेट की पहली जीत दर्ज की थी।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने जड़ा शतक

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज की शतकीय पारी की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए। गुरबाज के वनडे करियर का यह 7वां शतक रहा। उन्‍होंने 110 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। इसके अलावा रहमत शाह ने 50 और अजमतुल्लाह उमरजई ने 86 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

महज 134 रनों पर ढेर हुई साउथ अफ्रीका

अफगानिस्‍तान के 312 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 34.2 ओवर में महज 134 रनों पर ढेर हो गई। कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज 40 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका। जबकि पांच बल्‍लेबाज दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सके। साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा 38 रनों की पारी के साथ टॉप स्कोरर रहे।

बर्थडे बॉय राशिद खान ने किया 5 विकेट हॉल

अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजी में बर्थडे बॉय राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महज 19 रन खर्चते हुए 5 विकेट हॉल अपने नाम किया। उनके अलावा नांगेयालिया खारोटे ने भी 4 विकेट अपने नाम दर्ज किए। मैच के हीरो राशिद खान रहे जिन्‍हें उनकी उम्दा गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

Hindi News / Sports / Cricket News / अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को पहली बार वनडे सीरीज हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत

ट्रेंडिंग वीडियो