scriptस्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 800 विकेट, ऐसा करने वाले 8वे गेंदबाज | Stuart Broad completed 800 wickets in international cricket England vs South Africa test | Patrika News
क्रिकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 800 विकेट, ऐसा करने वाले 8वे गेंदबाज

ब्रॉड ने दक्षिण अफ़्रीकी के कप्तान डीन एल्गर और कीगन पीटरसन का विकेट चटकाते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 800 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले दुनिया के 8वे और इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज हैं।

Aug 26, 2022 / 09:55 am

Siddharth Rai

broad.png

स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

Stuart Broad England vs South Africa test: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। ब्रॉड ने इस मैच की पहली परी में 2 विकेट झटके और इसी के साथ वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले 8वे गेंदबाज बन गए हैं।

ब्रॉड ने दक्षिण अफ़्रीकी के कप्तान डीन एल्गर और कीगन पीटरसन का विकेट चटकाते हुए यह कारनामा किया किया है। वे ऐसा करने वाले दुनिया के 8वे और इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले जेम्स एंडरसन ऐसा कर चुके है। एंडरसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक 945 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 658, वनडे में 269 और टी20 में 18 विकेट लिए हैं। वहीं ब्रॉड ने टेस्ट में 555, वनडे में 178 और टी20 में 65 विकेट चटकाए हैं।

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय की लिस्ट में टॉप पर श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है। मुरलीधरन ने अपने करियर में 1300 से भी ज्यादा विकेट चटकाए हैं। वहीं इस लिस्ट में भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले भी हैं। कुंबले ने अपने करियर में 956 विकेट चटकाए थे।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: ऋषभ पंत से मिले शाहीन अफरीदी, बोले- एक हाथ से छक्के लगाऊंगा, मिला यह जवाब

वहीं एंडरसन ने भी इस मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वे 100 घरेलू टेस्ट खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले 100 टेस्ट अपने घर में किसी अन्य खिलाड़ी ने नहीं खेले थे। भारत के सचिन तेंदुलकर ने घरेलू मैदानों पर 94 टेस्ट मुकाबले खेले थे।

बता दें इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और अफ्रीका की टीम 151 रन पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 36 रन बनाए, जबकि 21-21 रन कीगन पीटरसन और काइल वरीनी ने बनाए। इनके अलावा कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया।

यह भी पढ़ें

भारत-पाकिस्तान की जंग: रोहित शर्मा बनाम मोहम्मद रिजवान, किसमें कितना है दम?

उधर, इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को 3-3 विकेट मिले, जबकि 2 विकेट कप्तान बेन स्टोक्स ने चटकाए। वहीं, एक-एक सफलता ओली रॉबिन्सन और जैक लीच को मिली।

Hindi News/ Sports / Cricket News / स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 800 विकेट, ऐसा करने वाले 8वे गेंदबाज

ट्रेंडिंग वीडियो