scriptSL vs IND 3rd ODI: श्रीलंका 27 साल बाद रचेगा इतिहास या भारत बनाएगा महारिकॉर्ड, प्‍लेइंग 11 में आज होंगे बड़े बदलाव | Sri Lanka vs India third odi team india probable playing xi riyan parag rishabh pant harshit rana khaleel ahmed | Patrika News
क्रिकेट

SL vs IND 3rd ODI: श्रीलंका 27 साल बाद रचेगा इतिहास या भारत बनाएगा महारिकॉर्ड, प्‍लेइंग 11 में आज होंगे बड़े बदलाव

SL vs IND 3rd ODI Playing XI: गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में पहली वनडे सीरीज निश्चित तौर पर गंवाना नहीं चाहेंगे। ऐसे में आज भारत की प्‍लेइंग इलेवन में कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कौन-कौन प्‍लेइंग इलेवन से बाहर होगा और किसे मौका मिल सकता है?

नई दिल्लीAug 07, 2024 / 10:21 am

lokesh verma

SL vs IND 3rd ODI Playing XI
SL vs IND 3rd ODI Playing XI: पहले दो मैच में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन से आहत भारतीय क्रिकेट टीम को अगर श्रीलंका से 27 साल बाद सीरीज गंवाने से बचना है तो उसको आज बुधवार को होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच में स्पिनरों पर हावी होकर खेलना होगा। गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में यह पहली वनडे सीरीज है और वह निश्चित तौर पर हार के साथ शुरुआत नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में आज भारत की प्‍लेइंग इलेवन में कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइये मैच से पहले आपको बताते हैं कौन-कौन प्‍लेइंग इलेवन से बाहर होगा और किसे मौका मिल सकता है?

अंतिम बार 1997 में हारे थे वनडे सीरीज

भारत को श्रीलंका के खिलाफ आखरी बार वनडे सीरीज में हार का सामना 1997 में करना पड़ा था। अर्जुन रणतुंगा की अगुवाई वाली टीम ने तब सचिन तेंदुलकर की भारतीय टीम को तीनों मैचों में हराया था। भारत और श्रीलंका के बीच तब से 11 वनडे सीरीज हो चुकी हैं और इन सभी में भारतीय टीम विजयी रही। भारत वर्तमान सीरीज को नहीं जीत पाएगा, क्योंकि पहला मैच टाई रहने के बाद दूसरे मैच में उसे 32 रन से हार का सामना करना पड़ा था। अब भारत की नजर सीरीज बराबर करने पर टिकी हैं। अगर भारत आज का मुकाबला जीत जाता है तो वह श्रीलंका के खिलाफ जीत का शतक लगाने वाला दुनिया का इकलौता देश बन जाएगा।

बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन बड़ा कारण

भारतीय टीम बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण इस स्थिति में पहुंची है। आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच से स्पिनरों को काफी मदद मिल रही है और कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज श्रीलंका के स्पिनरों का डटकर सामना नहीं कर पाया है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अभी तक दो मैच में 38 रन ही बना पाए हैं। उन्होंने आसानी से अपना विकेट गंवाया है जो टीम के लिए चिंता का विषय है। कोहली इस मैच में उसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेंगे।
यह भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीते तो ऋषभ पंत फैंस को देंगे लाखों के इनाम! वायरल हुआ पंत का ये लक्की ड्रॉ

स्पिनरों ने बढ़ाई मुश्किल

श्रीलंका के स्पिनर भारत के अन्य बल्लेबाजों के लिए भी अबूझ पहेली बने हुए हैं। स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिवम दुबे पिछले मैच में जैफ्री वांडरसे की आसान लेग स्पिन को भी नहीं समझ पाए। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल भी अभी तक श्रीलंका के स्पिनरों को खेलने में असफल रहे हैं। रोहित ने पिछले मैच में 44 गेंद पर 64 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। श्रीलंका के स्पिनर उनके सामने नहीं चल पाए थे। भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी अपने कप्तान से सीख लेने की जरूरत है।

रियान पराग और ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका

भारत इस मैच में दो महत्‍वपूर्ण बदलाव कर सकता है। शिवम दुबे की जगह रियान पराग को मौका मिल सकता है, जो स्पिनरों को अच्छी तरह से खेलते हैं। उनकी स्पिन गेंदबाजी टीम के लिए अतिरिक्त बोनस होगी, क्योंकि भारतीय गेंदबाज भी अभी तक श्रीलंका के स्पिनरों की तरह प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। इसके साथ ही केएल राहुल का भी पत्‍ता कट सकता है, उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है, जिनका रिकॉर्ड भी स्पिनर्स के खिलाफ काफी अच्‍छा रहा है। इसके साथ ही अर्शदीप सिंह और मोहम्‍मद सिराज की जगह हर्षित राणा और खलील अहमद को मौका मिल सकता है, क्‍योंकि मंगलवार को अर्शदीप और सिराज अभ्‍यास के लिए नहीं उतरे थे।

भारत की संभावित प्‍लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, हर्षित राणा, कुलदीप यादव, खलील अहमद।

श्रीलंका की संभावित प्‍लेइंग इलेवन

अविष्का फर्नांडो, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका (कप्तान), जेनिथ लियानाज, कुसल मेंडिस, डुनिथ वेलालेज, अकिला धनंजय, जेफरी वांडरसे, असिथा फर्नांडो।

Hindi News/ Sports / Cricket News / SL vs IND 3rd ODI: श्रीलंका 27 साल बाद रचेगा इतिहास या भारत बनाएगा महारिकॉर्ड, प्‍लेइंग 11 में आज होंगे बड़े बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो