scriptAUS vs WI: डेब्‍यूटंट शमर जोसेफ ने रचा इतिहास, पहली बार ओपनिंग कर रहे स्टीव स्मिथ का किया शिकार | shamar joseph became the 23rd player of world to take wicket on first ball of his test career | Patrika News
क्रिकेट

AUS vs WI: डेब्‍यूटंट शमर जोसेफ ने रचा इतिहास, पहली बार ओपनिंग कर रहे स्टीव स्मिथ का किया शिकार

AUS vs WI 1st Test Day 1: वेस्टइंडीज के डेब्‍यूटंट तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने इतिहास रच दिया है। शमर जोसेफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट की अपनी पहली ही गेंद पर पहली बार ओपनिंग कर रहे स्टीव स्मिथ को स्लिप में कैच आउट कराकर अपना पहला ऐतिहासिक विकेट लिया है।

Jan 17, 2024 / 01:06 pm

lokesh verma

aus_vs_wi_1st_test.jpg
AUS vs WI 1st Test Day 1: ऑस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जा रही दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के डेब्‍यूटंट तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने इतिहास रच दिया है। शमर जोसेफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट की अपनी पहली ही गेंद पर पहली बार ओपनिंग कर रहे स्टीव स्मिथ को स्लिप में कैच आउट कराकर अपना पहला ऐतिहासिक विकेट लिया है। इसके साथ ही शमर जोसेफ करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के 23वें गेंदबाज बन गए हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के वह ऐसे दूसरे खिलाड़ी भी बने हैं, जिन्होंने टेस्ट करियर की पहली गेंद पर विकेट लिया है।

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा करने उतरे। डेविड वॉर्नर के टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास के बाद ये पहली बार था, जब स्‍टीव स्मिथ बतौर सलामी बल्लेबाजी करने उतरे। वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान ब्रेथवेट ने अपने टेस्‍ट करियर की शुरुआत कर रहे शमर जोसेफ को 9वां ओवर थमाया। शमर ने अपनी पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ के रूप में बड़ा विकेट चटकाया। स्मिथ शमर की गेंद को समझ नहीं सके और स्लिप में जस्टिन ग्रीव्स के हाथों कैच पकड़े गए।

शमर जोसेफ ने बनाया खास रिकॉर्ड

शमर जोसेफ टेस्ट करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने विश्‍व के 23वें गेंदबाज बन गए हैं। जोसेफ से पहले त्रिरेल जॉनसन वेस्टइंडीज के लिए ये कमाल कर चुके हैं। त्रिरेल ने 1939 में इंग्‍लैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर की अपनी पहली गेंद पर अपना पहला विकेट लिया था। इस तरह शमर जोसेफ इस मामले में दूसरे कै‍रेबियाई गेंदबाज भी बन गए हैं।

यह भी पढ़ें

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार श्रीलंका को टी20 में दी शिकस्त

https://twitter.com/hashtag/AUSvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

शमर जोसेफ ने चटकाए दोनों विकेट


मैच की बात करें तो वेस्‍टइंडीज की पहली पारी में 188 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 59 रन बना लिए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के दोनों ही विकेट शमर जोसेफ ने चटकाए हैं। शमर ने स्‍टीव स्मिथ को 12 तो मार्नस लाबुशेन को 10 रन पर चलता किया। पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक उस्‍मान ख्‍वाजा 30 रन तो कैमरून ग्रीन 6 रन पर नाबाद रहे।

पैट कमिंस और जोश हैजलवुड ने लिए 4-4 विकेट

इससे पहले वेस्‍टइंडीज ने अपनी पहली पारी में किर्क मैकेंजी के अर्धशतक की बदौलत 188 रन स्‍कोर बोर्ड पर टांगे। वेस्‍टइंडीज के लिए किर्क मैकेंजी ने 50 रन और शमर जोसेफ ने 36 रन की पारी खेली। इसके अलावा अन्‍य कोई बल्‍लेबाज 20 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए कप्‍तान पैट कमिंस और जोश हैजलवुड ने चार-चार तो स्‍टार्क और लियोन ने एक-एक विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें

न्यूजीलैंड का सीरीज पर कब्‍जा, फिन एलन ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को जमकर कूटा

Hindi News/ Sports / Cricket News / AUS vs WI: डेब्‍यूटंट शमर जोसेफ ने रचा इतिहास, पहली बार ओपनिंग कर रहे स्टीव स्मिथ का किया शिकार

ट्रेंडिंग वीडियो