scriptपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की, इन खिलाड़ियों को लगा तगड़ा झटका | PCB announce central contracts for 2024-25 | Patrika News
क्रिकेट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की, इन खिलाड़ियों को लगा तगड़ा झटका

पूर्व कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को शीर्ष स्तरीय अनुबंध में बरकरार रखा गया है, जबकि तेज गेंदबाज नसीम शाह, टेस्ट कप्तान शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी को कैटेगरी ‘बी’ में शामिल किया है। 

नई दिल्लीOct 27, 2024 / 05:23 pm

satyabrat tripathi

PCB central contracts: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने रविवार को 2024-25 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीजन के लिए कुल 25 खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुंबध में शामिल किया है। पीसीबी की ओर से जारी अनुंबध सूची को चार कैटेगरी ए, बी, सी और डी में बांटा गया है। नया अनुबंध 1 जुलाई 2024 से अगले साल 30 जून तक लागू होगा।
पूर्व कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को शीर्ष स्तरीय अनुबंध में बरकरार रखा गया है, जबकि तेज गेंदबाज नसीम शाह, टेस्ट कप्तान शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी को कैटेगरी ‘बी’ में शामिल किया है। 
अफरीदी को डाउनग्रेड किए जाने का कोई कारण नहीं बताया है, लेकिन पीसीबी ने मसूद के संबंध में कहा कि उनका अनुबंध टेस्ट क्रिकेट में राष्ट्रीय टीम के नेतृत्व करने पर निर्भर था। मसूद को पिछले साल पाकिस्तान की टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। तब से मसूद की कप्तानी में पाकिस्तान टीम ने शनिवार को घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड से 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने से पहले लगातार छह टेस्ट मैच हारे थे। 
पढ़ें: SL vs WI: एविन लुईस का तूफानी शतक, वेस्टइंडीज को श्रीलंका में 19 साल बाद वनडे में मिली जीत

सबसे बड़ा झटका पीसीबी ने फखर जमान और इमाम-उल-हक के साथ-साथ ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज को दिया है। इन तीन खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर कर दिया गया है। पीसीबी ने यह भी नहीं बताया कि इन तीन खिलाड़ियों को अनुबंध की पेशकश क्यों नहीं की गई।
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लगातार दो मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिनर साजिद खान और नौमान अली को कैटेगरी ‘सी’ में रखा गया है। हालांकि, पीसीबी ने कहा कि बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली का अनुबंध उनकी फिटनेस पर निर्भर है।
वहीं, सीमित ओवर के प्रारूप वाले मुकाबलों में खराब प्रदर्शन ऑलराउंडर शादाब खान और तेज गेंदबाज हारिस रऊफ पर गाज गिरी है और उन्हें पीसीबी ने उन्हें ‘सी’ कैटेगरी में रखा है। 

इसके अलावा पीसीबी ने प्रतिभाशाली और उभरते क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने और पुरस्कृत करने की अपनी रणनीति के तहत पांच खिलाड़ियों खुर्रम शहजाद, अब्बास अफरीदी, मोहम्मद अली, इरफान खान और उस्मान खान को पहली बार केंद्रीय अनुबंध की पेशकश की गई।

पीसीबी के केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़ियों की सूची

कैटेगरी ‘ए’ (2 खिलाड़ी): बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान।

‘बी’ कैटेगरी (3 खिलाड़ी): नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और शान मसूद (कप्तानी पर निर्भर)।
‘सी’ कैटेगरी (9 खिलाड़ी): अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, हारिस रऊफ, नोमान अली (फिटनेस पर निर्भर), सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा, सऊद शकील और शादाब खान।

‘डी’ कैटेगरी (11 खिलाड़ी): आमिर जमाल, हसीबुल्लाह, कामरान गुलाम, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मुहम्मद इरफान खान, मोहम्मद वसीम जूनियर और उस्मान खान।

Hindi News / Sports / Cricket News / पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की, इन खिलाड़ियों को लगा तगड़ा झटका

ट्रेंडिंग वीडियो