scriptPAK vs BAN Test Series 2024: पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने इतिहास तो रचा लेकिन ICC ने लगा दिया जुर्माना | pak-vs-ban-1st-test-bangladesh suffered-huge-loss-after-winning-to-pakistan icc-imposed-fine-wtc points table | Patrika News
क्रिकेट

PAK vs BAN Test Series 2024: पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने इतिहास तो रचा लेकिन ICC ने लगा दिया जुर्माना

WTC Points Table: पाकिस्तान को बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में 10 विकेट से हराकर ग्रीन आर्मी के खिलाफ इतिहास की पहली टेस्ट मैच में जीत हासिल की।

नई दिल्लीAug 26, 2024 / 08:13 pm

Vivek Kumar Singh

WTC Points Table: पाकिस्तान को बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में 10 विकेट से हराकर ग्रीन आर्मी के खिलाफ इतिहास की पहली टेस्ट मैच में जीत हासिल की।
PAK vs BAN Test Series 2024: पाकिस्तान को बांग्लादेश से रविवार को पहले टेस्ट में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की अपने टेस्ट इतिहास में पाकिस्तान पर यह पहली टेस्ट जीत है। रावलपिंडी टेस्ट के चौथे दिन तेज़ गर्मी में पाकिस्तान को आख़िरी 10 ओवर छोड़कर पूरे दिन फ़ील्डिंग करनी पड़ी। बांग्लादेश ने 565 रन का स्कोर खड़ा कर दिया और कुल 167 ओवर बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान की जीत की उम्मीदों को ख़त्म कर दिया। पाकिस्तान को आख़िरी बार अपने घर में 2021 में टेस्ट जीत मिली थी।
बांग्लादेश ने मैच के पांचवें और अंतिम दिन पाकिस्तान को दूसरी पारी में मात्र 146 रन पर समेट दिया और फिर जीत के लिए 30 रन का लक्ष्य बिना कोई विकेट खोये हासिल कर लिया। बांग्लादेश के स्पिनरों मेहदी हसन मिराज (4-21) और शाकिब अल हसन (3-44) ने सात विकेट लेकर पाकिस्तान को ध्वस्त कर दिया जो इस मैच में बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के उतरा था। पाकिस्तान के बाहर से तो इन बेजान पिचों की ख़ूब आलोचना हो रही है, जबकि यह पहली बार है कि घर के अंदर से इतनी ज़ोर से और स्पष्ट रूप से किसी मौजूदा खिलाड़ी ने आवाज उठाई है।
दूसरी ओर बांग्लादेश ने भले ही पाकिस्तान को पहली बार टेस्ट इतिहास में हराकर रिकॉर्ड बनाया लेकिन उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में नुकसान हो गया। रावलपिंडी में खेले गए मुकाबले में जीत के बाद अब उन्हें आईसीसी की ओर से जुर्माना झेलना पड़ा। बोर्ड ने स्लो ओवर रेट के कारण पाकिस्तान और बांग्लादेश पर जुर्माना लगाया है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पाक के छह जबकि बांग्लादेश के तीन अंक कम किए गए हैं।

पाक-बांग्लादेश को हुआ नुकसान

आईसीसी के इस फैसले के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में आठवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान की टीम के खाते में सिर्फ 16 अंक रह गए हैं जबकि उनका जीत प्रतिशत 22.22 का हो गया है। वहीं, जीत के बाद छठे पायदान पर पहुंची बांग्लादेश की टीम अब सातवें स्थान पर खिसक गई है। उनके खाते में 21 अंक रह गए हैं। उनका जीत प्रतिशत 35 का रह गया है। इससे पहले उनके खाते में 24 अंक थे और उनका अंक प्रतिशत 40 का था।

Hindi News/ Sports / Cricket News / PAK vs BAN Test Series 2024: पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने इतिहास तो रचा लेकिन ICC ने लगा दिया जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो