scriptIPL 2025 Retention: इस बार का IPL Auction होगा सबसे रोमांचक, इन टीमों को मिलेंगे 6 RTM कार्ड | ipl 2025-auction-to-feature-record-five-retentions-one-right-to-match-option-bcci announced new rule before ipl 2025 | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2025 Retention: इस बार का IPL Auction होगा सबसे रोमांचक, इन टीमों को मिलेंगे 6 RTM कार्ड

IPL 2025 Auction: आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल पिछली बार 2018 की मेगा ऑक्शन में किया गया था। यह कार्ड फ्रेंचाइजी को नीलामी के दौरान किसी अन्य टीम द्वारा की लगाई गई उच्चतम बोली से मैच करके अपने खिलाड़ियों को वापस खरीदने की अनुमति देता है।

नई दिल्लीSep 29, 2024 / 05:11 pm

Vivek Kumar Singh

IPL 2025 Auction
IPL new Rule: शनिवार की देर रात बीसीसीई ने इंडियन प्रीमियर लीग के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया। 2025 सीजन से पहले अपने सबसे बड़े बदलावों में से एक है आईपीएल ऑक्शन से पहले 5 खिलाड़ियों की रिटेन करने की अनुमति, जिसपर मुहर लग गई है। 10 आईपीएल टीमों से प्रत्येक में अधिकतम पांच खिलाड़ियों (3 भारतीय और 2 विदेशी) को बनाए रखेगी। इसके अलावा आईपीएल 2025 की नीलामी के दौरान एक राइट-टू-मैच (आरटीएम) कार्ड का उपयोग करने का विकल्प भी होगा। हालांकि इस नियम से फ्रेंचाइजी की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, क्योंकि 2 अन कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने से ज्यादा टीमें ऑक्शन में उन्हें खरीदना पसंद करेंगी।

जानें कैसे मिलेंगे 6 RTM कार्ड

आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल पिछली बार 2018 की मेगा नीलामी में किया गया था। यह कार्ड फ्रेंचाइजी को नीलामी के दौरान किसी अन्य टीम द्वारा की गई उच्चतम बोली से मेल करके अपने खिलाड़ियों को वापस खरीदने की अनुमति देता है। हालांकि इस बार नियम में कुछ बदलाव है। अगर कोई भी टीम 6 खिलाड़ी रिटेन कर लेती है तो उसके पास RTM की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर कोई टीम एक भी खिलाड़ी रिटेन नहीं करती है तो उसके पास कुल 6 RTM कार्ड होंगे। इस नियम से आईपीएल और भारतीय क्रिकेट और रोमांचक होने वाला है।
इससे पहले, अनकैप्ड खिलाड़ी रिटेंशन फीस 4 करोड़ रुपये निर्धारित की गई थी। धोनी या उनके जैसे अन्य खिलाड़ियों को अनकैप्ड के रूप में कैटिगराइज्ड करके, फ्रैंचाइजी अपने स्टार्स प्लेयर्स को बहुत कम कीमत पर प्रभावी रूप से रिटेन कर सकती हैं, जिससे उन्हें नीलामी में पर्याप्त लाभ मिलेगा।

Hindi News / Sports / Cricket News / IPL 2025 Retention: इस बार का IPL Auction होगा सबसे रोमांचक, इन टीमों को मिलेंगे 6 RTM कार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो