scriptIND vs PAK: 5 मौके जब आपस में भिड़े भारत-पाक के खिलाड़ी, धक्का मुक्की की आई नौबत | Ind Vs Pak asia cup Occasions When players got into argument On Cricket Field | Patrika News
क्रिकेट

IND vs PAK: 5 मौके जब आपस में भिड़े भारत-पाक के खिलाड़ी, धक्का मुक्की की आई नौबत

जब भी पाकिस्तान और भारत के खिलाड़ी एक साथ मैदान में होते हैं हाई वोल्टेज ड्रामा देखें को मिलता है। कई बार खिलाड़ी जोश में अपना होश भी गंवा बैठते हैं और विवाद हो जाता है। तो आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ विवादों पर।

Aug 24, 2022 / 11:58 am

Siddharth Rai

pakistan_fight.jpg

India vs Pakistan: एशिया कप 2022 इस साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ इसके अगले दिन यानी 28 अगस्त से करेगी। इस साल एशिया कप में भारत पाकिस्तान से कम से कम 2 मुक़ाबले खेलेगा। ऐसे में फैंस इसको लेकर काफी उत्साहित हैं। जब भी पाकिस्तान और भारत के खिलाड़ी एक साथ मैदान में होते हैं हाई वोल्टेज ड्रामा देखें को मिलता है। कई बार खिलाड़ी जोश में अपना होश भी गंवा बैठते हैं और विवाद हो जाता है। तो आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ विवादों पर –

किरण मोरे और जावेद मियांदाद –
यह किस्सा 1992 वर्ल्ड कप का है जब भारत और पाकिस्तान पहली बार किसी आईसीसी इवैंट में आमने सामने थे। इस मैच में भारतीय विकेट कीपर किरण मोरे और पाकिस्तानी दिग्गज जावेद मियांदाद के बीच झड़प देखने को मिली। इस मैच में सचिन तेंदुलकर की एक गेंद पर मोरे ने जमकर अपील की। बल्लेबाज मियांदाद को उनकी यह अपील पसंद नहीं आई और वे मोरे की नकल उतारते हुए ज़ोर-ज़ोर से उछालने लगे। उनके इस स्लेजिंग के बाद दोनों के बीच गरमा गरम बहस देखने को मिली। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था।

कटेश प्रसाद और आमिर सोहेल –
1992 के बाद 1996 वर्ल्ड कप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान आमने सामने थे। लेकिन इस बार जो हुआ वह इतिहास बन गया। क्वार्टर फाइनल मुक़ाबले में आमिर सोहेल शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की एक गेंद में चौका मारते हुए उन्हें स्लेज किया। पाक बल्लेबाज ने शॉट लगाया और वेंकटेश को दिखाया की गेंद कैसे बाउंड्री के पार जा रही है और वह फिर से वहीं मारेंगे। लेकिन वेंकटेश ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर उसी के अंदाज में आमिर सोहेल को मैदान से बाहर जाने का इशारा किया जो लोगों के जेहन में आज भी ताजा है।

यह भी पढ़ें

भारत पाकिस्तान से खेल सकता है तीन मुक़ाबले, पढ़ें इस टूर्नामेंट से जुड़ी सभी बातें

हरभजन सिंह और शोएब अख्तर –
एशिया कप 2010 में एक मैच के दौरान हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच काफी बहस देखें को मिली थी। दांबुला में खेल गए इस मुक़ाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए खब्बू बल्लेबाज सलमान बट्ट के 74 रनों की शानदार पारी खेली थी। जवाब में भारत ने इस स्कोर को 1 गेंद रहते चेस कर लिया। रनचेज़ के दौरान अख्तर बार-बार हरभजन सिंह के बीच जुबानी जंग देखने को मिली। अंतिम ओवर में जीत के लिए सात रन चाहिए थे। हरभजन ने आमिर के ओवर की तीसरी गेंद पर सिक्स लगा दिया। इसके बाद भज्जी ने अख्तर की तरफ देखकर चिल्ला रहे थे। अख्तर ने भी हरभजन को जाने के लिए कहा था।

गौतम गंभीर और कामरान अखमल –
एशिया कप 2010 में ही एक और वाक्य हुआ था। यह विवाद भारतीय खब्बू बल्लेबाज गौतम गंभीर और पाक विकेट कीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के बीच हुआ था। भारतीय टीम 268 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। तभी कामरान अकमल ने कैच की अपील की। अकमल की ये अपील गंभीर को पसंद नहीं आई और वे अखमल से भीड़ गए। दोनों के बीच तीखी बहस हुई तभी दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे एमएस धोनी बीच बचाव में आ गए।

यह भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा मैदान में वापसी के लिए तैयार, इस बड़ी लीग में खेलते नज़र आएंगे


गौतम गंभीर और शहीद अफरीदी –
पाकिस्तान के खिलाफ गंभीर कई बार अपना आपा खो बैठते थे। अखमल के अलावा गंभीर एक बार शाहिद अफरीदी से भी भिड़ गए थे। साल 2007 में खेले गए इस मैच में गंभीर बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी उन्होंने अफरीदी की गेंद पर एक चौका लगाया। अफरीदी को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने गंभीर से कुछ कहा। जिसके बाद गंभीर आपा खो बैठे और उनसे भिड़ गए। इसके बाद अगली गेंद पर रन लेते वक्त गंभीर अफरीदी से टकरा भी गए थे। दोनों की टक्कर हुई तो गंभीर को लगा कि अफरीदी जानबूझकर उनके सामने आए हैं। बाद में गुस्से में एक-दूसरे की तरफ बढ़ रहे इन दोनों खिलाड़ियों को अंपायरों को अलग करना पड़ा था।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs PAK: 5 मौके जब आपस में भिड़े भारत-पाक के खिलाड़ी, धक्का मुक्की की आई नौबत

ट्रेंडिंग वीडियो