scriptIND vs NZ, 1st test Highlights: न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत को उन्हीं के घर पर हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज़ कर WTC पॉइंट्स टेबल में मचाई खलबली | IND vs NZ, 1st test Highlights: Rachin Ravindra helped New Zealand beat India by 8 wickets after 36 years history created WTC points table update | Patrika News
क्रिकेट

IND vs NZ, 1st test Highlights: न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत को उन्हीं के घर पर हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज़ कर WTC पॉइंट्स टेबल में मचाई खलबली

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को आठ विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ कीवी टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अगला मुकाबला 24 अक्तूबर से पुणे में खेला जाएगा।

नई दिल्लीOct 20, 2024 / 01:45 pm

Siddharth Rai

India vs New Zealand, 1st test Highlights: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में कीवी टीम ने शानदार प्रदेर्शन करते हुए भारत को 8 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत को उन्हीं के घर पर हराकर इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड के लिए इस मैच के हीरो भारतीय मूल के युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र रहे।
रचिन रवींद्र ने पहली पारी में 134 और दूसरी पारी में नाबाद 39 रनों बनाए। उन्हें इस जोरदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुना गया। 107 रन के लक्ष्य का पीछा करना कीवी टीम के लिए आसान नहीं था। शुरुआती सत्र में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने अपनी स्विंग से कीवी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। लेकिन दो विकेट गिरने के बाद विल यंग और रचिन रवींद्र ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत दिलाई।
दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 72 रनों की साझेदारी की। भारत ने पहली पारी में 46 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर समाप्त हुई थी। इस तरह कीवी टीम को 356 रन की बढ़त हासिल थी। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 462 रन बनाए और 106 रन की बढ़त हासिल की। जवाब में न्यूजीलैंड ने 107 रन के लक्ष्य को 27.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।
न्यूजीलैंड के आज दो विकेट गिरे। पहला विकेट कप्तान टॉम लाथम का था। उन्हें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बिना कखाता खोले पवेलियन भेजा। वहीं दूसरा विकेट सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे का रहा। कॉनवे को भी बुमराह ने एलबीडबल्यू आउट किया। कॉनवे को पहले अंपायर ने आउट नहीं दिया, लेकिन रिव्यू में गेंद स्टंप्स पर जाकर लगती दिखी। ऐसे में अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। वे 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
अंत में रचिन रवींद्र 39 रन और विल यंग 45 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ कीवी टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अगला मुकाबला 24 अक्तूबर से पुणे में खेला जाएगा। भारत के खिलाफ इस ऐतिहासिक जीत से न्यूजीलैंड को फायदा हुआ है। वह डबल्यूटीसी अंक तालिका में छठे स्थान से चौथे नंबर पर आ गई है। न्यूजीलैंड ने 9 मैचों में चार जीते हैं, 48 अंक और 44.44 विनिंग प्रतिशत के साथ वह चौथे स्थान पर है। वहीं भारत का विनिंग प्रतिशत घटकर 68.06 हो गया है। टीम इंडिया अब भी टॉप पर ही है।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs NZ, 1st test Highlights: न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत को उन्हीं के घर पर हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज़ कर WTC पॉइंट्स टेबल में मचाई खलबली

ट्रेंडिंग वीडियो