scriptBAN vs SA Test: बांग्लादेश में स्पिन के कहर से कैसे निपटेगी साउथ अफ्रीका, कप्तान एडेन मार्करम ने बताई अपनी रणनीति | BAN vs SA Test Series 2024 aiden markram confident to play speen in bangladesh test series | Patrika News
क्रिकेट

BAN vs SA Test: बांग्लादेश में स्पिन के कहर से कैसे निपटेगी साउथ अफ्रीका, कप्तान एडेन मार्करम ने बताई अपनी रणनीति

BAN vs SA Test Series 2024: स्पिन अटैक जैसी चुनौती से निपटने के लिए साउथ अफ्रीका की टीम में 6 स्पिनर्स को नेट बॉलिंग के लिए शामिल किया गया है।

नई दिल्लीOct 20, 2024 / 08:59 pm

Vivek Kumar Singh

Aiden Markram
BAN vs SA Test Series 2024: 21 अक्टूबर से शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे पर स्पिन आक्रमण को लेकर साउथ अफ्रीका टीम काफी चिंतित नजर आई लेकिन लेकिन कप्तान एडेन मार्करम ने सीरीज के शुरू होने से पहले अपने खिलाड़ियों की चिंता कम करने की कोशिश की है। पिछले 10 वर्षों में उप-महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है, जिसमें उनकी आखिरी जीत 2014 में गॉल टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी। तब से, प्रोटियाज ने चार उप-महाद्वीपीय देशों में खेले गए 14 टेस्ट में जीत हासिल नहीं की है, जिसमें से 10 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है और चार मैच बारिश से प्रभावित रहे।

6 स्पिनर्स कर रहे नेट में गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीकी टीम की निगाहें पासा पलटने पर लगी होंगी, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें बांग्लादेश के स्पिन आक्रमण को मात देनी होगी, जिसका घरेलू मैदान पर शानदार रिकॉर्ड है। दक्षिण अफ्रीका ने नेट गेंदबाजों के रूप में छह स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों को रखने का विकल्प चुना। वे दो टेस्ट मैचों के लिए बहुत धीमी और कम उछाल वाली पिचों की उम्मीद कर रहे हैं। हाल के दिनों में, बांग्लादेश ने तेज गेंदबाजों की मदद से पिच तैयार करने की कोशिश की है, जिससे तेज सतह सुनिश्चित करने के लिए पिचों पर घास छोड़ी जा सके। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, मेजबान टीम के उस रास्ते पर जाने की संभावना नहीं है और मार्कराम को इससे अलग कुछ होने की उम्मीद नहीं है।
प्रोटियाज कप्तान अब तक अपनी टीम की तैयारियों से संतुष्ट दिखाई दिए। मार्करम ने रविवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में कहा, “क्रिकेट की तैयारियां अच्छी चल रही हैं। यहां आने से पहले हमने दक्षिण अफ्रीका में अच्छा अभियान चलाया था। इसलिए हमें लगता है कि हम एक टीम के रूप में अच्छी स्थिति में हैं। हां, जाहिर है कि हम सीरीज का इंतजार कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “निश्चित रूप से, स्पिन निश्चित रूप से एक बड़ा मुद्दा है, खासकर दक्षिण अफ्रीका से होने के कारण। हमें घरेलू धरती पर इस तरह की परिस्थितियां नहीं मिलती हैं। यह हमारे लिए एक रोमांचक चुनौती है, खासकर एक ऐसी टीम के रूप में जो अपेक्षाकृत युवा है और बहुत अधिक टेस्ट मैच नहीं खेलती है।”
उन्होंने कहा, “एक टीम के तौर पर आप हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहना चाहते हैं और आप सकारात्मक और उत्साहित रहना चाहते हैं कि आप दुनिया में कहीं भी हों, आप क्रिकेट के मैच जीत सकते हैं। हमें लगा कि हमारे पास अच्छे स्किल्स हैं जो उपमहाद्वीप में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, इसलिए जैसा कि मैंने बताया कि टेस्ट क्रिकेट में सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिए आपको घंटों तक ऐसा करना होगा। यह सफेद गेंद वाले क्रिकेट की तरह जल्दी खत्म नहीं होता है। निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम पाने के लिए हमारे पास जो टीम है उसका समर्थन करना और चेंजिंग रूम में हमारे पास जो स्किल है उसका समर्थन करना है।

Hindi News / Sports / Cricket News / BAN vs SA Test: बांग्लादेश में स्पिन के कहर से कैसे निपटेगी साउथ अफ्रीका, कप्तान एडेन मार्करम ने बताई अपनी रणनीति

ट्रेंडिंग वीडियो