scriptकोविड में पिता को खोया, अब कैंसर से जूझ रही मां के लिए वर्ल्ड कप खेलना चाहती है ये स्‍टार बल्लेबाज | ICC Women's T20 World Cup 2024 South African batsman Tazmin Brits wants to play in the World Cup for her mother | Patrika News
क्रिकेट

कोविड में पिता को खोया, अब कैंसर से जूझ रही मां के लिए वर्ल्ड कप खेलना चाहती है ये स्‍टार बल्लेबाज

ICC Women’s T20 World Cup 2024: दिसंबर 2011 में एक कार एक्सीडेंट में तजमीन ब्रिट्स का ओलंपिक खेलने का सपना चकनाचूर हो गया, लेकिन तजमीन ने हार नहीं मानी और क्रिकेट खेलना शुरू किया। अब वे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं।

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 08:44 am

lokesh verma

South African batsman Tazmin Brits
ICC Women’s T20 World Cup 2024: जेवलिन थ्रो में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और अपने देश की ओलंपिक टीम में चुनी गईं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। दिसंबर 2011 में एक कार एक्सीडेंट में तजमीन ब्रिट्स का ओलंपिक खेलने का सपना चकनाचूर हो गया, लेकिन तजमीन ने हार नहीं मानी और क्रिकेट खेलना शुरू किया। अब वे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं। लेकिन, तजमीन की सबसे बड़ी ताकत उनकी मां हौसलाअफजाई के लिए मौजूद नहीं होंगी। दो सप्ताह पूर्व ही पता चला है कि तजमीन की मां को ब्रेस्ट कैंसर है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि संघर्ष कभी खत्म नहीं होता, लेकिन अब मुझे पता है कि इससे कैसे निपटना है। आपको आगे बढ़ते रहना होगा, नहीं तो दुनिया आपको निगल जाएगी।

पिता को खोया, अब मां ही मेरी हिम्मत

तजमीन के लिए उनकी मां ही सबकुछ हैं। साल 2021 में कोविड के कारण अपने पिता को खोने के बाद मां हर कदम पर उनके साथ खड़ी रही हैं। तजमीन ने कहा, मेरे बुरे दौर में मां और पिता ही थे, जिन्होंने मुझे फिर से जीने के लिए प्रेरित किया। उन्हीं की वजह से मैं क्रिकेट में करियर बना सकी। तजमीन ने कहा, भले ही मां विश्व कप के दौरान यहां नहीं होंगी, लेकिन मैं उनके लिए यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती हूं।

खुदकुशी करने का ख्याल आता था

33 वर्षीय तजमीन ने बताया कि 2011 में जब मेरा कार एक्सीडेंट हुआ तो ऐसा लगा सबकुछ खत्म हो गया। मैं टूट गई थी। इतनी हताश हो चुकी थी कि खुदकुशी करने का ख्याल आता था। इस दौरान मुझे क्रिकेट कोच फ्रांस्वान मिले, उन्होंने मुझे क्रिकेट खेलने की सलाह दी। मैं पहले क्रिकेट खेल चुकी थी, इसलिए यह खेल मेरे लिए नया नहीं था। हालांकि मुझे बहुत कुछ सीखना था।

मेरे पास क्रिकेट किट भी नहीं थी

दक्षिण अफ्रीका के लिए 57 टी20 मैच खेल चुकी तजमीन ने बताया कि शुरुआत में मेरे पास क्रिकेट किट तक नहीं थी, लेकिन मैंने खेलना शुरू किया। मैंने कुछ मैचों बाद ही अच्छे स्कोर किया और फिर टीम में मेरा चयन हो गया। अब मैं दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम में हूं।
यह भी पढ़ें

बाबर आजम का वनडे और T20 टीम की कप्तानी से इस्तीफे का ऐलान, पाकिस्तान क्रिकेट में मचा बवाल

ओलंपिक में खेलने का सपना अब भी है

28 वनडे खेल चुकी तजमीन ने हालांकि, अब भी ओलंपिक में खेलने का सपना देखना नहीं छोड़ा है। उन्होंने अपनी बांह में ओलंपिक रिंग्स का टैटू बनवा रखा है। तजमीन कहती हैं कि उम्मीद है कि अब भी ओलंपिक खेल सकती हूं। हालांकि, यह सपना सच होने में अभी 4 साल बाकी है। गौरतलब है कि 2028 में होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है।

Hindi News / Sports / Cricket News / कोविड में पिता को खोया, अब कैंसर से जूझ रही मां के लिए वर्ल्ड कप खेलना चाहती है ये स्‍टार बल्लेबाज

ट्रेंडिंग वीडियो