scriptAFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास इतिहास रचने का शानदार मौका, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस करना होगा ये काम | afg vs ban semifinal scenario t20 world cup 2024 super 8 know how afghanistan will qualify for t20 world cup semifinal 2024 | Patrika News
क्रिकेट

AFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास इतिहास रचने का शानदार मौका, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस करना होगा ये काम

AFG vs BAN Semifinal Scenario: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप सुपर 8 ग्रुप 1 में अंतिम 4 की रेस में अब दो ही मैच खेले जाने हैं लेकिन सभी टीमें सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 06:01 pm

Vivek Kumar Singh

T20 World Cup 2024 Semifinal Teams
T20 World Cup 2024 Semifinal Schedule: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल 26 जून और दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को खेला जाएगा। हालांकि अब सिर्फ 4 मुकाबले खेले जाने हैं लेकिन एक भी टीम को अंतिम 4 की टिकट नहीं मिली है। टी20 वर्ल्ड कप अपने रोमांच मोड़ पर पहुंच चुका है और बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान का होने वाला मुकाबला कुछ हद तक अंतिम चार की कहानी तैयार कर देगा। बांग्लादेश का मुकाबला अफगानिस्तान के साथ 25 जून को सुबह 6 बजे से होगा तो भारत और ऑस्ट्रेलिया 24 जून को ही आमने सामने होंगे।
लगातार 5 मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने रोककर वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। इस जीत ने न सिर्फ क्रिकेट की सबसे बड़ी बदले की कहानी लिखी, बल्कि अफगान टीम की सेमीफाइनल की दाव भी मजबूत हो गई। ग्रुप 1 में दो मैच बचे हैं और चलिए जानते हैं दोनों मैचों के अलग अलग नतीजों के बाद क्या होगा। सबसे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS T20 World Cup 2024) आमने सामने होंगी।

बांग्लादेश की भी उम्मीदें बरकरार

भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो बांग्लादेश भी सेमीफाइनल की रेस में शामिल हो जाएगी लेकिन टीम इंडिया को अगले दौर की टिकट मिल जाएगी और अफागनिस्तान के साथ ऑस्ट्रेलिया बचे हुए एक स्थान के लिए बांग्लादेश के प्रदर्शन पर उम्मीद करेंगे। हालांकि बांग्लादेश का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। दोनों टीमें अगले दौर में पहुंचने की दावेदार होंगी। अगर बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान को 30 रन से हरा देती है तो वह नेट रनरेट के मामले में उनसे तो आगे निकल जाएगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया से टक्कर मिल सकती है।

टीम इंडिया का सेमीफाइनल लगभग पक्का

कंगारुओं का नेट रन रेट बांग्लादेश और अफगानिस्तान से काफी बेहतर है। भारतीय टीम से अगर वह ज्यादा बड़े मार्जन ने नहीं हारती है तो बांग्लादेश के जीतने से ऑस्ट्रेलिया को फायदा होगा। हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया जीत जाए तो उसके भी भारत के साथ 2 अंक हो जाएंगे। हालांकि टीम इंडिया नेट रनरेट के मामले में काफी आगे है और उसे पछाड़ना मुश्किल है ऐसे में टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी और बांग्लादेश के साथ होने वाले अफगानिस्तान के मुकाबले पर सबकी नजरे चली जाएंगी।

अफगानिस्तान को जीतना होगा बड़ा मैच

अगर अफगानिस्तान की टीम यहां भी जीत हासिल कर लेती है और नेट रनरेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पछ़ाड़ देती है तो भारत के साथ अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अफगानिस्तान हार गई तो ऑस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। कुल मिलाकर अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न सिर्फ बांग्लादेश को हराना होगा, बल्कि नेट रनरेट भी बेहतर करने की कोशिश करनी होगी, ताकि अगर इंडिया को ऑस्ट्रेलिया हरा देती है तो कम से कम नेट रन रेट में वे कंगारुओं से आगे रहें।

Hindi News/ Sports / Cricket News / AFG vs BAN: अफगानिस्तान के पास इतिहास रचने का शानदार मौका, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो