scriptफाइनल की हार के बाद इन 5 खिलाड़ियों के करियर पर लटकी तलवार, नहीं खेलेंगे अगला वर्ल्ड कप! | 5 indian cricketers whose world cup journey may end soon post ahmedabad debacle | Patrika News
क्रिकेट

फाइनल की हार के बाद इन 5 खिलाड़ियों के करियर पर लटकी तलवार, नहीं खेलेंगे अगला वर्ल्ड कप!

वर्ल्ड कप 2023 कुछ भारतीय खिलाड़ियों का आखिरी विश्व कप भी हो सकता है। पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 30 साल की उम्र को पार कर चुके हैं और हो सकता है कि अगले संस्करण के आने तक वे टीम में मौजूद ही न हों। आइये एक नजर डालते हैं ऐसे पांच भारतीय खिलाड़ियों पर।

Nov 22, 2023 / 10:38 am

lokesh verma

world-cup.jpg
वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 10 मुकाबले जीतने के बाद टीम इंडिया का अभियान फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ खत्म हो गया। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम 50 ओवरों में 240 के स्कोर के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपने तीसरे वर्ल्ड कप खिताब से चूक गई। अब अगला वर्ल्ड कप 2027 में दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। कुछ खिलाड़ियों की उम्र और फिटनेस चिंता का विषय है। ऐसे ये विश्व कप संस्करण उनका आखिरी भी हो सकता है, क्योंकि मौजूदा टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 30 साल की उम्र को पार कर चुके हैं और हो सकता है कि अगले संस्करण के आने तक वे टीम में मौजूद ही न हों। आइये एक नजर डालते हैं ऐसे पांच भारतीय खिलाड़ियों पर।

रोहित शर्मा

सबसे पहले बात करते हैं वर्ल्ड कप 2023 में बल्‍ले से धमाल मचाने वाले रोहित शर्मा की। 2011 विश्व कप में खेलने से चूकने के बाद रोहित ने टीम की कप्तानी की और टीम को लगातार 10 मैच जिताए। उन्होंने 54.27 की औसत और 125.94 के स्ट्राइक रेट से 597 रन (एक विश्‍व कप में कप्तान द्वारा सर्वाधिक) बनाए। हालांकि अब रोहित शर्मा साढ़े 36 साल के हो चुके हैं और अगले विश्‍व कप तक वह 40 के पार पहुंच जाएंगे।

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन की बात करें तो वर्ल्ड कप 2023 में उन्हें सिर्फ एक मैच खेलने को मिला, जिसमें उन्होंने 34 रन देकर एक विकेट लिया। अश्विन अभी 37 साल के हैं और यह कहना गलत नहीं होगा कि वह 2027 विश्व कप से पहले संन्यास ले लेंगे। इस बार शायद उन्हें हमेशा के लिए वनडे टीम से भी बाहर किए जाने की संभावना है।

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी को वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद खेलने को मिला और उन्होंने अपने दम न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल भी जिताया। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने और कई रिकॉर्ड भी तोड़े। शमी भी अगले वर्ल्ड कप तक 37 साल के हो जाएंगे और एक तेज गेंदबाज होने के नाते उनके लिए अगला विश्व कप खेलना बेहद मुश्किल होगा।

विराट कोहली

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने 95.62 की औसत से 765 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि अब वह 35 वर्ष के हो चुके हैं। ऐसे में उनका अगला वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल नजर आ रहा है। भले ही उनकी फिटनेस शानदार है, लेकिन वह जितना क्रिकेट खेलते हैं, उनके लिए 2027 तक बने रहना कठिन होगा।

रविंद्र जडेजा

अब बात करते हैं रविंद्र जडेजा की, जिन्होंने 2023 के विश्व कप में 16 विकेट के साथ बल्‍ले से 120 रन भी बनाए हैं। लंबे समय से उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं आई है। वहीं, कई प्रतिभावान युवा खिलाड़ी टीम इंडिया में जगह बनाने को तैयार हैं। ऐसे में जडेजा को विश्व कप के अगले संस्करण में अपने लिए जगह मिलना बेहद मुश्किल है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / फाइनल की हार के बाद इन 5 खिलाड़ियों के करियर पर लटकी तलवार, नहीं खेलेंगे अगला वर्ल्ड कप!

ट्रेंडिंग वीडियो