scriptWeather Alert : 14 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट, बेहाल कर देगी सर्दी | Meteorological department issues orange and yellow alert for 14 districts | Patrika News
चुरू

Weather Alert : 14 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट, बेहाल कर देगी सर्दी

चूरू में कोहरे व शीतलहर से ठिठुरन बढ गई। सुबह करीब 11 बजे तक कोहरा छाया रहा। इसके बाद कोहरा हटा तो धूप खिली। मगर, शीतलहर व सर्द हवाओं के प्रभाव से धूप भी बेअसर रही। लोगों ने ऊनी कपड़ों व अलाव के सहारे सर्दी से बचाव किया।

चुरूJan 20, 2024 / 10:34 am

Rakesh Mishra

fog_alert.jpg
चूरू में कोहरे व शीतलहर से ठिठुरन बढ गई। सुबह करीब 11 बजे तक कोहरा छाया रहा। इसके बाद कोहरा हटा तो धूप खिली। मगर, शीतलहर व सर्द हवाओं के प्रभाव से धूप भी बेअसर रही। लोगों ने ऊनी कपड़ों व अलाव के सहारे सर्दी से बचाव किया। शुक्रवार को मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान 15.09 व न्यूनतम तापमान 04.06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इलाके में सर्द हवाओं की रफ्तार 1.9 किमी प्रतिघंटा रही। जबकि वातावरण में नमी का स्तर 48 फीसदी रहा। इधर, शहर की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर 221 रहा। मौसम विभाग जयपुर की ओर से चूरू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इलाके में आगामी दो दिन तक अति शीतलहर चलने सहित घना कोहरा छाने का अनुमान जताया गया है। 22 जनवरी को कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने के आसार जताया है।
वहीं सीकर उत्तरी हवाओं का दवाब कम होने से नर्म पड़े सर्दी के तेवर फिर से तेज हो गई है। वातावरण में नमी बढ़ने के साथ ही सीकर में कोहरा छाया और सर्द हवाएं चली। मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए झुंझुनूं और चूरू में कोल्ड डे और सीकर में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। सीकर में शुक्रवार सुबह कोहरे संग उत्तर पूर्वी हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। तेज धूप के बावजूद दिन में सर्दी रही। नमी की मात्रा बढ़ने से शाम को सर्दी तेज हो गई। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 24 डिग्री व न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री और सीकर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार उत्तरी हवाओं का दवाब बढ़ने के कारण 23 जनवरी तक शेखावाटी के तीनों जिलों सहित करीब आधा दर्जन जिलों में शीतलहर चलेगी। तापमान में उतार-चढ़ाव आने से मौसम सर्द रहेगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में सर्दी का सितम, यहां तापमान पहुंचा माइनस दो डिग्री, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने आज अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में शीत लहर, अति शीतलहर, शीत दिन और घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही दौसा, जयपुर, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और बीकानेर में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

Hindi News/ Churu / Weather Alert : 14 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट, बेहाल कर देगी सर्दी

ट्रेंडिंग वीडियो