scriptऐसा क्या हो गया कि वीवीपेट जांच के लिए आना पड़ा सीईओ को | What has happened to the CEO for VVPET investigation? | Patrika News
चित्तौड़गढ़

ऐसा क्या हो गया कि वीवीपेट जांच के लिए आना पड़ा सीईओ को

वीवीपेट में एरर आने से आ गई एक पर्ची अधिकमुख्य निर्वाचन अधिकारी पहुंच जांच के लिए

चित्तौड़गढ़Jul 30, 2019 / 11:06 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ कलक्ट्रेट में वीवीपेट जांच के बाद बाहर निकलते राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार व अन्य अधिकारी।



चित्तौैडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र के आम चुनाव में बेगूं विधानसभा क्षेत्र में मतगणना केन्द्र संख्या११८ में मतगणना के समय वीवीपेट में एक पर्ची अधिक निकलने के मामले में मंगलवार को जांच के लिए भारत निर्वाचन आयोग की टीम चित्तौडग़ढ़ पहुंची। इसमें राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आनंद कुमार एवं भारत निर्वाचन आयोग के अवर सचिव मधुसूदन गुप्ता भी शामिल थे। कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में दोपहर ३ बजे से शुरू हुई जांच करीब ढाई घंटे तक चली और इस दौरान अंदर जांच दल के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी शिवांगी स्वर्णकार व उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कलाल भी मौजूद रहे। मीडिया व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी अंदर नहीं जा पाए। जांच के बाद बाहर निकले मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि इस मामले की रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना में एक पर्ची अधिक मिलने का कारण वीवीपेट मशीन में एरर आना था। ऑन-ऑफ करने के कारण जो स्लिप अंदर रह जाती वो भी जाती है। इस कारण ऐसा हुआ है। इस बारे में रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी। उन्होंने जांच के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के भी मौजूद नहीं रहने देने के बारे में कहा कि उनके समक्ष मतगणना के समय ही जांच हो चुकी है इसलिए अब कोई जरूरत नहीं थी। उन्हें केवल स्ट्र्रॉग रूम खोलने के कारण बुलाया गया था। जांच के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी यहां से रवाना हो गए।
दस्तावेजों की जांच
जांच दल ने चुनाव से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच की। उसने चुनाव के दौरान बेगूं विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत नाहरगढ़ उप्रावि स्थित मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी रहे शान्तिलाल लक्षकार एवं मतदान अधिकारी प्रथम रहे रूपनारायण विश्नोई तथा माइक्रो ऑब्जर्वर का दायित्व निभाने वाले कार्मिकों से भी जानकारी ली।

Hindi News/ Chittorgarh / ऐसा क्या हो गया कि वीवीपेट जांच के लिए आना पड़ा सीईओ को

ट्रेंडिंग वीडियो