scriptपैलेस ऑन व्हील बनी टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर | Palace on Wheel built tourist train of the year | Patrika News
चित्तौड़गढ़

पैलेस ऑन व्हील बनी टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर

पेसिफिक एरिया टै्रवल राइटर्स एसोसिएशन देगा पाटवा अवार्ड, मार्च में बर्लिन में मिलेगा

चित्तौड़गढ़Feb 03, 2018 / 12:46 pm

manish gautam

Chittorgarh, Chittorgarh news, Chittorgarh Hindi news, Chittorgarh local news, chittorgarh news in hindi, Tourist Train, super luxury tourist train, travel in rajasthan tourist attractions , Palace on Wheel built tourist train of the year

पैलेस ऑन व्हील से आए 72 सैलानी

मनीष गौतम @ चित्तौडग़ढ़

राजस्थानी की लक्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील को पेसिफिक एरिया टै्रवल राइटर्स एसोसिएशन (पाटवा) की ओर से टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर का अॅवार्ड मिलेगा। यह अॅवार्ड दुनिया के सबसे बड़े टूरिस्ट ट्रेड फेयर आईटीबी-बर्लिन में आयोजित समारोह में 9 मार्च को दिया जाएगा।
राजस्थान के पर्यटन विभाग के विशेष सचिव व निदेशक प्रदीप कुमार बोरर ने बताया कि पाटवा की अंतरराष्ट्रीय परिषद ने पर्यटन ट्रेन के रुपए में पीओडब्ल्यू का चयन किया है। क्योंकि भारत में लक्जरी टूरिस्ट ट्रेन में सबसे ज्यादा पर्यटक आए है।
साथ ही ट्रेन में पर्यटकों का आतिथ्य व सत्कार भी इसकी खासियत है। पर्यटन विभाग के निदेशक बोरर ने बताया कि पीओडब्लयू को 26 जनवरी 1982 में राजस्थान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था।
पीओडब्ल्यू को पाटा गोल्ड अॅवार्ड भी 30 साल पहले 1987 में ट्रेन को मिल चुका है। वहीं 2010 में दुनिया की चौथी सबसे शानदार व लक्जरी ट्रेन के रूप में नामित भी हुई थी।

देश की पांच लक्जरी ट्रेनों में सबसे लोकप्रिय

भारत में पीओडब्ल्यू की तरह पांच लक्जरी ट्रेन है, इनमें सबसे लोकप्रिय ट्रेन पीओडब्ल्यू ही है। भारतीय रेलवे के सहयोग से संचालित ट्रेन में 14 एसी कोच है। जिनके नाम राजस्थानी रियासतों, रजवाड़ों आदि के है। पर्यटकों के लिए खास ट्रेन में पर्यटकों के लिए दीपावली, होली,न्यू इयर, क्रिसमस, 15 अगस्त, 26 जनवरी व वेलेनटाइन डे जैसे खास दिनों के साथ पर्यटकों के जन्मदिन या शादी की सालगिरह पर केक काटा जाता है।
ट्रेन प्रत्येक बुधवार को नई दिल्ली से रवाना होकर जयपुर , सवाई माधोपुर, चित्तौडगढ, उदयपुर , जैसलमेर , जोधपुर , भरतपुर, आगरा होते हुए वापस दिल्ली जाती है। रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही डॉग स्कवायड व बम स्कवायड टीम प्लेटफार्म व ट्रेन की सुरक्षा परखती है।
पैलेस ऑन व्हील से आए 72 सैलानी

पीओडब्ल्यू में 82 यात्रियों की कुल क्षमता के मुकाबले 72 पर्यटक पहुंचे हैं, जिनमें 34 ब्रिटिश, 12 अमेरिकन, 11 कनाडा, 4 आस्टे्रलिया, 2-2 पेरिस व इटली सहित सात भारतीय शामिल हैं। रेलवे स्टेशन से उन्हें पुलिस संरक्षण में दुर्ग भ्रमण के लिए ले जाया गया। ट्रेन में सुरक्षा की दृष्टि से पांच आरपीएफ व दो जीआरपी दक्ष कंमाडो साथ में चलते हैं।

Hindi News/ Chittorgarh / पैलेस ऑन व्हील बनी टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर

ट्रेंडिंग वीडियो