scriptअगर आपके घर में हैं बच्चे व बुजुर्ग तो अगले महीने से घर बैठे ले सकेंगे राशन, पढ़ें पूरी खबर | If there are children and elderly people in your house then | Patrika News
चित्तौड़गढ़

अगर आपके घर में हैं बच्चे व बुजुर्ग तो अगले महीने से घर बैठे ले सकेंगे राशन, पढ़ें पूरी खबर

राज्य सरकार अगले महीने से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएसएफए) के कुछ चयनित परिवारों को घर बैठे राशन उपलब्ध कराएगी।जिनके परिवारों में 18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन या विशेष योग्यजन है वे घर बैठे राशन ले सकेंगे।

चित्तौड़गढ़Jun 29, 2024 / 03:29 pm

Supriya Rani

चित्तौड़गढ़. राज्य सरकार अगले महीने से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएसएफए) के कुछ चयनित परिवारों को घर बैठे राशन उपलब्ध कराएगी। सरकार ने अपने पहले बजट में इसको लेकर घोषणा की थी, जिसकी पालना में ये शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत उन परिवारों को घर बैठे राशन (गेहूं) उपलब्ध कराया जाएगा, जिनके परिवारों में 18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन या विशेष योग्यजन है।

खाद्य विभाग के उपायुक्त आशीष वर्मा ने सभी संबंधित जिला रसद अधिकारियों को जुलाई से वितरित होने वाले राशन को चिन्ह्रित परिवारों को वितरित करने के निर्देश दिए हैं। जिला रसद अधिकारी हितेश जोशी ने बताया कि जिले में वर्तमान में तीनों श्रेणियां में 36 हजार 675 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। गेहूं की डिलीवरी बैग में की जाएगी और इसके लिए राशन डीलर्स को अलग से मानेदय भी मिलेगा।

ये मिलेगा मानदेय

एक उचित मूल्य की दुकान पर तय की गई श्रेणी के राशन कार्ड की संया एक से दो है तो उन्हे 80 रुपए प्रति राशन कार्ड मानेदय मिलेगा। इसी तरह तीन से पांच राशन कार्ड होने पर दो सौ रुपए मानदेय और 6 से 10 राशन कार्ड होने पर 300 रुपए मानदेय मिलेगा। इसी तरह यदि किसी राशन दुकान पर 10 से ज्यादा राशन कार्ड की संया है तो ऐसे डीलर्स को 300 रुपए के साथ 20 रुपए अतिरिक्त मानेदय मिलेगा।

Hindi News/ Chittorgarh / अगर आपके घर में हैं बच्चे व बुजुर्ग तो अगले महीने से घर बैठे ले सकेंगे राशन, पढ़ें पूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो