scriptमनाली व केरल के बजट में विदेशों की उड़ान भर रहे चित्तौड़वासी, पढ़ें पूरी जानकारी | Chittor residents are flying to foreign countries in the budget of Manali and Kerala, read complete information | Patrika News
चित्तौड़गढ़

मनाली व केरल के बजट में विदेशों की उड़ान भर रहे चित्तौड़वासी, पढ़ें पूरी जानकारी

Chittorgarh News : भक्ति और शक्ति की नगरी में रहने वाले मिडिल क्लास के लोग अब स्पेशल डेज (एनिवर्सरी, बर्थडे आदि) सेलिब्रेट करने विदेशों में जा रहे हैं।

चित्तौड़गढ़Jul 09, 2024 / 11:02 am

Supriya Rani

चित्तौड़गढ़. भक्ति और शक्ति की नगरी में रहने वाले मिडिल क्लास के लोग अब स्पेशल डेज (एनिवर्सरी, बर्थडे आदि) सेलिब्रेट करने विदेशों में जा रहे हैं। पहले जहां बजट के अभाव में लोग विदेश जाने से कतराते थे। वहीं, अब 11 से 20 हजार में विदेश की उड़ान भर रहे हैं। आलम ये है कि जितने पैसों में मनाली, केरल, मेघालय और लेह घूम सकते हैं। उसी बजट में चित्तौड़वासी वीजा फ्री वाले देशों में घूम रहे हैं। इसके पीछे कारण है कि ट्रैवल गाइडेंस के रूप में सोशल मीडिया एक नया प्लेटफॉर्म बनकर सामने आ रहा है। यहां पर ट्रैवल ब्लॉगर्स ऐसी रील्स बना रहे हैं, जिसमें लोगों को बिना वीजा और किफायती बजट वाली जगहों की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। इससे देश-विदेश के ट्रिप्स प्लान करना आसान हो रहा है। ब्लॉगर्स इन किफायती विकल्पों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। बता दें कि आरबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्यम वर्गीय भारतीय अब विदेश यात्रा अधिक कर रहे हैं।

यह कहती रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारतीयों ने आरबीआई की लिब्रेलाइज्ड रिमिटेंस स्कीम के तहत विदेश यात्रा के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1,41,800 करोड़ रुपए निकाले हैं। विशेषज्ञों के अनुसार विदेश यात्रा के लिए मध्यम वर्ग के लोगों की संख्या बढ़ी है। भारतीय पहले से अधिक संख्या में विदेश यात्रा करने का विकल्प पसंद कर रहे हैं।

भारतीयों की वीजा फ्री एंट्री

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, 2024 की नई रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों को दुनिया के 62 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल रही है। जिसमें अंगोला, भूटान, इंडोनेशिया, मलेशिया, मकाओ, केप वर्डे आइलैंड, मॉरीशस, नेपाल, वनुआ, जिम्बाब्वे आदि शामिल हैं।

लगातार बढ़ रही संख्या

rajasthan

ट्रैवल एजेंट्स के अनुसार पहले की तुलना में विदेशों में यात्रा करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में लोग वियतनाम और भूटान सबसे अधिक जा रहे हैं। कारण है कि यहां की टिकट 11 से 25 हजार रुपए तक में ही बुक हो रही है।

Hindi News/ Chittorgarh / मनाली व केरल के बजट में विदेशों की उड़ान भर रहे चित्तौड़वासी, पढ़ें पूरी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो