scriptविनेश फोगाट से पांच अंक आगे थी एमपी की शिवानी पवार | Paris 2024 Olympics: After Vinesh Phogat was disqualified from the Olympics, wrestler Shivani Pawar made a revelation | Patrika News
छिंदवाड़ा

विनेश फोगाट से पांच अंक आगे थी एमपी की शिवानी पवार

Paris 2024 Olympics: अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ के नियम से पहलवान एक वजन वर्ग में ही खेल सकता है, पर विनेश 50 और 53 किग्रा वर्ग में खेलीं। शिवानी ने कुश्ती संघ और भारतीय ओलंपिक संघ को शिकायत भी की।

छिंदवाड़ाAug 09, 2024 / 08:05 am

Manish Gite

Paris 2024 Olympics
Paris 2024 Olympics: ओलंपिक में विनेश फोगाट (vinesh phogat) के अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती खिलाड़ी शिवानी पवार का दर्द छलक उठा। छिंदवाड़ा जिले के उमरेठ की शिवानी 50 किलो वर्ग में खेलती थीं, 3 साल तैयारी भी की। वे ओलंपिक संघ के ट्रायल में खेलीं, पर अचानक विनेश को 50 किलो वजन वर्ग में खिलाने से उनको मौका चला गया। वे पेरिस नहीं जा सकीं। वे कहती हैं कि मैं खिलाड़ी हूं, 2028 ओलंपिक की तैयारी कर रही हूं, देश के लिए गोल्ड जीतना है। सरकार प्रोत्साहित करेगी तो अपना बेस्ट करूंगी।

ट्रायल में विनेश से पांच अंक आगे थी

अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ के नियम से पहलवान एक वजन वर्ग में ही खेल सकता है, पर विनेश 50 और 53 किग्रा वर्ग में खेलीं। शिवानी ने कुश्ती संघ और भारतीय ओलंपिक संघ को शिकायत भी की। शिवानी की प्रतिभा को इससे समझ सकते हैं कि वह ट्रायल में पांच अंक आगे थीं। वे अभी सीमा सुरक्षा बल में तैनात हैं।

कोच रहे मर्सकोले बोले- गलत हुआ

छिंदवाड़ा के छोटे से गांव से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर शिवानी को ले जाने वाले उनके कोच रहे कलशराम मर्सकोले ने कहा कि तब शिवानी के साथ गलत हुआ। नियम के अनुसार उन्हें ओलंपिक ट्रायल के आधार पर अवसर मिलना था।

गोल्ड न मिलने का दुख

शिवानी ने कहा, विनेश ने भारत को गोल्ड दिलाने के लिए बहुत मेहनत की। वजन मेंटेन करने के बहुत प्रयास किए, पर ऐन मौके पर वजन 100 ग्राम बढऩे से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

Hindi News/ Chhindwara / विनेश फोगाट से पांच अंक आगे थी एमपी की शिवानी पवार

ट्रेंडिंग वीडियो