scriptExcellence college: एक्सीलेंस कॉलेज बेपटरी, भटक रहे नवप्रवेशित विद्यार्थी | Excellence College is derailed, newly admitted students are wandering | Patrika News
छिंदवाड़ा

Excellence college: एक्सीलेंस कॉलेज बेपटरी, भटक रहे नवप्रवेशित विद्यार्थी

चुनाव की वजह से देरी से हो रही परीक्षा

छिंदवाड़ाJul 26, 2024 / 12:20 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. एक्सीलेंस कॉलेज(पीजी कॉलेज) छिंदवाड़ा में एक माह बाद भी अध्यापन व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई है। ऐसे में नवप्रवेशित विद्यार्थी कॉलेज में भटक रहे हैं। दरअसल एक्सीलेंस कॉलेज में विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया। ऐसे में कॉलेज में लगभग तीन माह तक अध्यापन एवं परीक्षा व्यवस्था बन नहीं पाई। इसके बाद 1 जुलाई 2024 से कॉलेज में अध्यापन कार्य भी शुरु कर दिया गया। कॉलेज प्रबंधन के बाद अचानक अध्यापन के साथ परीक्षा कराने की चुनौती आ गई है। इस वजह से कॉलेज बैलेंस नहीं बना पा रहा है। आए दिन अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि कॉलेज प्रबंधन ने जो समय-सारणी बनाई है वह गलत है। दो विषय की क्लास एक ही समय में लग रही है। जबकि जरूरत है कि दोनों विषय की क्लास अलग-अलग समय में हो। इसके अलावा कॉलेज में ऐसा कोई सेल नहीं बनाया गया है जहां से सभी जानकारी मिल सके। विभाग में भी जानें पर उचित जवाब नहीं मिल पा रहा है। इससे समस्या हो रही है।
समय पर नहीं मिल रही बस
शासन ने एक्सीलेंस कॉलेज के विद्यार्थियों की सहूलियल के लिए शहर में एक बस के परिचालन के निर्देश दिए हैं। इसके लिए हर माह विद्यार्थियों को 30 रुपए शुल्क देना है। कॉलेज प्रबंधन बस का परिचालन भी कर रहा है। लेकिन समय विद्यार्थियों के सुविधा के अनुसार नहीं है। विद्यार्थियों का कहना है कि उनकी क्लासेज दोपहर 12 बजे से लग रही हैं जबकि बस की सुविधा सुबह 9 बजे मिल रही है।
अंग्रेजी में नहीं हो रहा लेक्चर
एक्सीलेंस कॉलेज में कई विद्यार्थी अंग्रेजी मीडियम के आए हुए हैं। विद्यार्थियों की शिकायत है कि कॉलेज में हिन्दी माध्यम से पढ़ाई हो रही है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है। विद्यार्थियों का कहना है कि कॉलेज प्रबंधन को यह व्यवस्था बनानी चाहिए।
इनका कहना है…
परीक्षाएं अभी तक चल रही हैं। जल्द ही सभी व्यवस्था पटरी पर आ जाएंगी। विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी।
डॉ. लक्ष्मीचंद, प्राचार्य, एक्सीलेंस कॉलेज, छिंदवाड़ा

Hindi News / Chhindwara / Excellence college: एक्सीलेंस कॉलेज बेपटरी, भटक रहे नवप्रवेशित विद्यार्थी

ट्रेंडिंग वीडियो