scriptजल प्रदाय योजनाओं बानसुजारा, जैतूपुरा और तरपेड बांध का कलेक्टर ने किया निरीक्षण | Patrika News
छतरपुर

जल प्रदाय योजनाओं बानसुजारा, जैतूपुरा और तरपेड बांध का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

छतरपुर. कलेक्टर छतरपुर पार्थ जैसवाल ने जल प्रदाय योजनाओं के कार्यों को गति देने एवं समय सीमा में पूरा कराने के लिए बुधवार को बड़ामलहरा क्षेत्र के विभिन्न निर्माणाधीन नल जल से जुड़े कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर जैसवाल ने जैतूपुरा मल्टी विलेज रूरल वॉटर सप्लाई परियोजना का निरीक्षण करते हुए हाइड्रोलिक स्ट्रक्चर एवं वाटर्स ट्रीटमेंट प्लांट की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। साथ ही कार्य प्रगति कम होने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए।

छतरपुरOct 23, 2024 / 09:26 pm

Suryakant Pauranik

पानी की जांच करते कलेक्टर

पानी की जांच करते कलेक्टर

गुणवत्ता के नल न मिलने पर एसडीओ पीएचई को नोटिस

छतरपुर. कलेक्टर छतरपुर पार्थ जैसवाल ने जल प्रदाय योजनाओं के कार्यों को गति देने एवं समय सीमा में पूरा कराने के लिए बुधवार को बड़ामलहरा क्षेत्र के विभिन्न निर्माणाधीन नल जल से जुड़े कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर जैसवाल ने जैतूपुरा मल्टी विलेज रूरल वॉटर सप्लाई परियोजना का निरीक्षण करते हुए हाइड्रोलिक स्ट्रक्चर एवं वाटर्स ट्रीटमेंट प्लांट की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। साथ ही कार्य प्रगति कम होने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कार्य कर रहे मजदूरों से भी कार्य की जानकारी लेते हुए उनका कुशलक्षेप जाना। साथ ही मजदूरी कर रही महिलाओं लिए टॉयलेट व्यवस्था को त्वरित रूप से बनाने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने सभी मटेरियल के संधारित पंजी को भी चेक किया।
जनसभा में कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान समुदायिक भवन जैतपुरा और ग्राम परा में आयोजित जनसभा के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम का पैदल निरीक्षण करते हुए नलों में पानी की हकीक़त जानी और ग्रामीणों से प्रतिदिन पानी मिलने की जानकारी ली। ग्रामीणों ने वन विभाग द्वारा मुनारे आगे बढ़ाने से खेती में आ रही समस्या के बारे में अवगत कराया। कलेक्टर ने कहा जहां नल लाइन लोगों के घरों तक पहुंच गई है वहां त्वरित रूप से घरों में नल कनेक्शन करवाने के लिए संबंधित मैनेजर को निर्देश दिए। साथ ही रोड रेस्टोरेशन के लिए भी जल निगम महाप्रबंधक को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।
कराई पानी की टेस्टिंग

कलेक्टर ने प्राथमिक शाला विलवार में पहुंचकर ग्रामीणों के समक्ष पानी की टेस्टिंग कराई और कुंआ एवं हैंडपंप से पानी में कितनी शुद्धता है। साथ ही अपील करते हुए कहा कि जिनके घरों में पानी आ रहा है वह ग्राम जल स्वच्छता समिति में निर्धारित जलकर की राशि को जमा कराएं। ताकि मेंटेनेंस के कार्य आसानी से होते रहे। उन्होंने सरपंच को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वसहायता समूह के माध्यम से जलकर जमा कराएं और पंचायतों के कार्यालयों में क्यू आर कोड लगाए ताकि आसानी से लोग राशि जमा कर सकें।
पीएचई एसडीओ को नोटिस

निरीक्षण के क्रम में कलेक्टर ने मेलवार की उच्च स्तरीय टंकी का निरीक्षण किया। उन्होंने ने ग्राम घिनौची अंतर्गत पीएचई के एसडीओ को उच्च गुणवत्ता के नल नहीं मिलते पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने घिनौची और परा के ग्रामीणों से उनकी विभिन्न योजनामूलक समस्याओं को सुन संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही घर घर पहुंचकर पेयजल उपलब्ध होने की जानकारी ली। इसी बीच सीईओ जिला पंचायत तपस्या परिहार ने ग्राम में स्वच्छता न मिलने पर सचिव को नालियों की बेहतर सफाई कराने के निर्देश दिए।

Hindi News / Chhatarpur / जल प्रदाय योजनाओं बानसुजारा, जैतूपुरा और तरपेड बांध का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो