scriptतमिलनाडु में वियतनाम की कंपनी दो अरब डॉलर का ईवी संयंत्र लगाएगी, लोगों को मिलेगा रोजगार | VinFast pledges to invest to build EV unit in Tamilnadu | Patrika News
चेन्नई

तमिलनाडु में वियतनाम की कंपनी दो अरब डॉलर का ईवी संयंत्र लगाएगी, लोगों को मिलेगा रोजगार

इसके पहले विनफास्ट ने अमेरिका और अन्य प्रमुख वाहन बाजारों में अपनी बिक्री शुरू की है।

चेन्नईJan 08, 2024 / 06:34 pm

PURUSHOTTAM REDDY

तमिलनाडु में वियतनाम की कंपनी दो अरब डॉलर का ईवी संयंत्र लगाएगी, लोगों को मिलेगा रोजगार

तमिलनाडु में वियतनाम की कंपनी दो अरब डॉलर का ईवी संयंत्र लगाएगी, लोगों को मिलेगा रोजगार

चेन्नई.

वियतनाम की वाहन विनिर्माता विनफास्ट दुनिया के तीसरे बड़े वाहन बाजार भारत में दो अरब डॉलर की लागत से एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण संयंत्र लगाने की योजना बना रही है। यह संयंत्र भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में स्थापित किया जाएगा जो विनफास्ट का पहला भारतीय उद्यम होगा। इसके पहले विनफास्ट ने अमेरिका और अन्य प्रमुख वाहन बाजारों में अपनी बिक्री शुरू की है।

विनफास्ट की उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी (बिक्री एवं विपणन) ट्रान मेई होआ ने बयान में कहा कि यह निवेश योजना ‘शून्य-उत्सर्जन वाले परिवहन भविष्य’ के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। तमिलनाडु संयंत्र के निर्माण के पहले चरण में 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा। इसके जरिये बंदरगाह शहर थुकुकुडी के आसपास के क्षेत्र को ‘प्रथम श्रेणी के इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन केंद्र’ में बदलने की योजना है। प्रस्तावित संयंत्र की क्षमता सालाना 1,50,000 कारें बनाने की होगी।

विनफास्ट विन्ग्रुप का हिस्सा है जिसकी स्थापना वियतनाम के सबसे अमीर व्यक्ति फाम न्हाट वुओंग ने 1990 के दशक में की थी। यह विनफास्ट का भारतीय बाजार में पहला कदम होगा जो उसके वैश्विक विस्तार का हिस्सा है। यह अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में चार अरब डॉलर की लागत से एक ईवी संयंत्र लगा रही है जहां इसी साल उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत तक दुनियाभर के 50 बाजारों में बिक्री करना है।

 

Hindi News/ Chennai / तमिलनाडु में वियतनाम की कंपनी दो अरब डॉलर का ईवी संयंत्र लगाएगी, लोगों को मिलेगा रोजगार

ट्रेंडिंग वीडियो